Health Tips: रोजाना सुबह गर्म पानी पीने के 6 गजब फायदे, इम्यूनिटी, पाचन और चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा

Drink Hot Water: कई लोगों का मानना है कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी के बजाय गर्म या गुनगुना पानी पसंद करते हैं, तो इसका आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

Health Tips: रोजाना सुबह गर्म पानी पीने के 6 गजब फायदे, इम्यूनिटी, पाचन और चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा

Drinking Hot Water Benefits: हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर भी खूब पानी पीने की सलाह देते हैं

Hot Water Benefits: माना जाता है कि रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से वजन घटाने से लेकर चमकती त्वचा तक कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. आजकल हर कोई अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से करता है. अन्य लोग अपने पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए स्मूदी और जूस चुनने के बारे में सोचते हैं, लेकिन अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार देखने के लिए आपको केवल सुबह में एक गिलास गर्म पानी पीने की जरूरत है. हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर भी खूब पानी पीने की सलाह देते हैं. कई लोगों का मानना है कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी के बजाय गर्म या गुनगुना पानी पसंद करते हैं, तो इसका आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. 

गर्म पानी पीने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Hot Water

1) हेल्दी वेट लॉस में मददगार

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर तीन महीने तक लगातार पिएं. आपको फर्क महसूस होगा. इसके लिए रोज सुबह एक से दो गिलास गुनगुना पानी पिएं. इसके सेवन से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे बेवजह भूख नहीं लगती और वजन कम होने लगता है.

दिवाली पर 30 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट स्वीट रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

2) साइनस की समस्या से राहत

अगर आपको पुरानी साइनस की समस्या है और आप कई दिनों से नाक बंद और सिरदर्द से परेशान हैं तो आपको सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए. ऐसा करने से साइनस के लक्षण कम हो जाते हैं और अच्छी राहत मिलती है.

3) दांत दर्द में फायदेमंद

अगर आप दांतों और मसूड़ों में दर्द से परेशान हैं तो रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालें. इससे आपके दांत लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे और सूजन से भी राहत मिलेगी. गर्म पानी पीते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो. अगर ऐसा होता है तो यह दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है.

4d82dn38

4) हेल्दी पाचन तंत्र

अगर आपको रोजाना कब्ज और अपच की समस्या रहती है तो आपको अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने चाहिए. सबसे पहले नियमित पेय में गुनगुने पानी को शामिल करें. गर्म पानी पीने से आंतों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और गर्म पानी के सेवन से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है.

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

5) इम्यूनिटी प्रतिरक्षा

बदलते मौसम में हेल्दी रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएं. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से खांसी, जुकाम आदि भी दूर रहते हैं. अगर आपके गले में इंफेक्शन और खराश है तो डॉक्टर भी आपको गर्म पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं.

6) दमकती त्वचा

जब आपका आंतरिक तंत्र सुधरता है तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखने लगता है. पाचन और ब्लड फ्लो में सुधार होने से आपकी त्वचा की चमक बढ़ने लगती है. गुनगुना पानी पीने से आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की समस्या जैसे झुर्रियां और डार्क सर्कल्स से बचा जा सकता है. साथ ही यह आपको एक्ने होने से भी रोकता है.

Soaked Almonds Benefits: क्यों और कैसे करना चाहिए बादाम का सेवन, यहां जानें फायदे और खाने का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com