विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं कि 5000 साल पहले क्या खाते थे लोग और कैसे तैयार करते थे खाना? यहां जानें...

5000 Years Ago: स्टडी के दौरान, रिसर्च की टीम को तत्कालीन होलस्टीन सभ्यता के चीनी मिट्टी के बर्तन मिले, जिनमें जले हुए फूड के अवशेष थे.

Read Time: 4 mins
क्या आप जानते हैं कि 5000 साल पहले क्या खाते थे लोग और कैसे तैयार करते थे खाना? यहां जानें...
Food History: 5000 Saal Pahle Kaise Banta Tha Khana

गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया आपकी कल्पना से कहीं अधिक पुरानी है. हालांकि इसमें से कुछ इतिहास में अच्छी तरह से लेखित हैं, दूसरों को अभी भी एक्सप्लोर की आवश्यकता है. हमें हाल ही में एक ऐसे अनदेखे कालखंड की झलक देखने को मिली जिसके बारे में इतिहासकारों ने ज्यादा बात नहीं की है. कील यूनिवर्सिटी (सीएयू) के रिसर्चर ने हाल ही में पाया कि लगभग 5000 साल पहले नवपाषाण युग (जो अब जर्मनी का एक हिस्सा है) की साइट पूर्वी होल्स्टीन में लोग क्या खाते थे. आकर्षक लगता है? निष्कर्ष पीएलओएस वन जर्नल में प्रकाशित हुए थे.

5000 साल पहले क्या खाते थे लोग-What Did People Eat 5000 Years Ago?

अपनी स्टडी के दौरान, रिसर्च की टीम को तत्कालीन होलस्टीन सभ्यता के चीनी मिट्टी के बर्तन मिले, जिनमें जले हुए फूड के अवशेष थे. उनके विश्लेषण के अनुसार, ये चीनी मिट्टी के बर्तन "श्लेस्विग-होलस्टीन के सबसे पुराने गांवों में से एक, ओस्टहोलस्टीन में नवपाषाणकालीन बस्ती ओल्डेनबर्ग एलए 77" के थे. विश्लेषण करने पर, यह पाया गया कि उस समय लोग प्लांड बेस्ड फूड (ज्यादातर जंगली पौधे) और कई प्रकार के अनाजों पर अधिक निर्भर थे.

रिसर्चर ने बताया, "'फूड क्रस्ट' में एम्मार और जौ के दानों के ऊतक अवशेष, साथ ही सफेद गूसफूट के बीज भी थे, एक जंगली पौधा जो खरपतवार और रूडरल पौधे के रूप में उगता है और कई स्टार्चयुक्त बीज पैदा करता है." रिसर्चर को कई रंगों के सिरेमिक डिस्क भी मिले, जो बर्तन बनाने के लिए कई सामग्रियों के उपयोग का सुझाव देते हैं. यह भी माना गया कि सिरेमिक डिस्क का उपयोग उनके डेली उपभोग के लिए रोटी तैयार करने के लिए किया जाता था.

इसके अलावा, स्टडी से यह भी पता चला कि पूर्वी होल्स्टीन में लोगों द्वारा खाया जाने वाला जौ तब काटा गया था जब अनाज अभी पूरी तरह से पका नहीं था.

ये भी पढ़ें: Stanley Cup Craze: स्टेनली कप के क्रेज ने लिया नया मोड़, अमेरिकी महिला ने चुराया करीब 2 लाख...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5000 साल पहले खाना कैसे बनाया जाता था- How Was Food Prepared 5000 Years Ago?

चीनी मिट्टी के बर्तनों के विश्लेषण से पता चला कि नवपाषाण युग में खाना किसी भी तरह से फीका नहीं था. यह काफी वैराइटी में था और इसमें कई प्रकार की सामग्रियां शामिल थीं.

स्टडी में कहा गया है, "अब खाना पकाने के बर्तन पर जले हुए टुकड़ों को देखने से पता चलता है कि अनाज और डेयरी प्रोडक्ट को संभवतः रोजमर्रा के उपयोग के लिए दलिया में संसाधित किया गया था और एक बैलेंस डाइट बेस बनाया गया था." इससे यह भी पता चलता है कि नवपाषाण काल ​​के लोग फ्लेवर एड करने के लिए कई सामग्रियों के लिए अलग-अलग खाना पकाने के तरीकों का इस्तेमाल करते थे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
क्या आप जानते हैं कि 5000 साल पहले क्या खाते थे लोग और कैसे तैयार करते थे खाना? यहां जानें...
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;