विज्ञापन

इन 5 लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से करना चाहिए परहेज, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने...

People Should not Eat Eggs: एक सवाल जो अमूमन लोग करते हैं कि इन दिनों पड़ने वाली भीषण गर्मी में भी अंडे का सेवन करना चाहिए? क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है. इसलिए ये शरीर को अंदर से गर्म कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से बचना चाहिए. 

इन 5 लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से करना चाहिए परहेज, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने...
कुछ लोगों को गर्मियों में अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए.

Eggs: संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ये कहावत तो आप भी बचपन से सुनते आ रहे होंगे. अंडा एक ऐसा फूड आइटम है जिसे आप झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं. मिनटों में ऑमलेट बनाना हो, हाफ फ्राई हो या फिर उबले अंडे ये तीनों में बनकर फटाफट तैयार होते हैं. इसलिए इसे कई लोग टाइम सेवर भी कहते हैं. लेकिन एक सवाल जो अमूमन लोग करते हैं कि इन दिनों पड़ने वाली भीषण गर्मी में भी अंडे का सेवन करना चाहिए? क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है. इसलिए ये शरीर को अंदर से गर्म कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से बचना चाहिए. 

किन लोगों को नहीं खाने चाहिए अंडे

सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, Diabetes मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

गर्मी की संवेदनशीलता वाले लोग

जिन लोगों को गर्मी के कारण जल्दी थकान, चक्कर आना, या अत्यधिक पसीना आता है, उन्हें अंडे खाने से बचना चाहिए. अंडे की तासीर गर्म होती है और यह गर्मी बढ़ा सकता है.

पाचन समस्याओं वाले लोग

जिन लोगों को पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी, अपच या पेट में भारीपन महसूस होता है, उन्हें गर्मियों में अंडे खाने से परहेज करना चाहिए. अंडे का अधिक सेवन पाचन को और मुश्किल बना सकता है.

एलर्जी वाले लोग

कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है, जिसके कारण त्वचा पर रैशेस, खुजली, सूजन, या अन्य एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे लोगों को अंडे से पूरी तरह बचना चाहिए.

स्किन प्रॉबल्म

जिन लोगों को एक्जिमा, पिम्पल्स, या दूसरी स्किव से जुड़ी समस्याएं होती हैं, उन्हें अंडे खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है और यह त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

हार्ट रोगी

जिन लोगों को हृदय से संबंधित समस्याएं होती हैं, उन्हें अधिक मात्रा में अंडे नहीं खाने चाहिए, क्योंकि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है. हालांकि, संतुलित मात्रा में सेवन करने में कोई हानि नहीं होती, फिर भी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

इन मामलों में, गर्मियों में अंडे खाने से पहले डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है. संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए व्यक्तिगत आवश्यकताओं और संवेदनशीलताओं के अनुसार आहार में परिवर्तन करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
इन 5 लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से करना चाहिए परहेज, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने...
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com