विज्ञापन

सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, Diabetes मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आने के बाद आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. डायबिटीज के मरीज को हेल्दी और बैलेंस नाश्ता करने की जरूरत होती है जिससे आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, Diabetes मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद
डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट.

Breakfast for Diabetes: शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आने के बाद आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. डायबिटीज के मरीज को हेल्दी और बैलेंस नाश्ता करने की जरूरत होती है जिससे आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यहाँ नाश्ते के कुछ ऑप्शन दिए गए हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं.

ओट्स:

ओट्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा करता है और शुगर को तेजी से बढ़ने से रोकता है. इसे दूध या पानी के साथ पकाकर, इसमें थोड़े से नट्स और फल मिलाकर खा सकते हैं.

मेथी के बीज:

रात को भिगोए हुए मेथी के बीज सुबह खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. मेथी के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

डायबिटीज से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, मेथी खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब फायदे

अंडे:

अंडे प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. आप उबले हुए अंडे, अंडे का आमलेट या स्क्रैम्बल्ड एग्स खा सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट और बेरीज:

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. इसे फ्रेश बेरीज के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

चिया सीड्स का पुडिंग:

चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसे दूध में भिगोकर, थोड़े से शहद और फल मिलाकर खा सकते हैं.

मिक्स नट्स और सीड्स:

नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत होते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सकते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, Diabetes मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com