विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 05, 2021

Tomato Juice Benefits: टमाटर का जूस पीने के 5 कमाल के फायदे

5 Amazing Benefits Of Tomato Juice: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. टमाटर का जूस पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके जूस के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण बना रहता है.

Tomato Juice Benefits: टमाटर का जूस पीने के 5 कमाल के फायदे
Tomato Juice Benefits: टमाटर का जूस दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Tomato Juice Health Benefits: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आपको बता दें कि टमाटर सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. टमाटर का जूस पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके जूस के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण बना रहता है. टमाटर का जूस दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है, तो चलिए आज हम आपको टमाटर का जूस पीने के फायदे बताते हैं.

टमाटर जूस पीने के फायदेः (Tamatar Ka Juice Peene Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है टमाटर का जूस. दरअसल टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

1sls02ho

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है टमाटर का जूस. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में तबाही मचा दी है. कोरोना के बढ़ते मामले लोगों में डर पैदा कर रहे हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं. आपको बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करती है. टमाटर के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो टमाटर के जूस को डाइट में शामिल करें. टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम भी कर सकता है. टमाटर का जूस पीने से वजन के साथ-साथ एनर्जी को भी बढ़ाया जा सकता है. 

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

4. आंखोंः

आंखों के लिए विटामिन सी फायदेमंद माना जाता है. टमाटर के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.  

5. मांसपेशियोंः

टमाटर में पोटैशियम व सोडियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं. टमाटर के जूस का सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Cheesy Frizza: फ्यूजन फूड खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें यूनिक फ्राइज़-चीज़ी पिज्जा रेसिपी
Spicy Chicken Dosa: लॉकडाउन में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें स्पाइसी चिकन डोसा
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Tomato Juice Benefits: टमाटर का जूस पीने के 5 कमाल के फायदे
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;