2 हफ्ते बालों में लगा लीजिए इनमें से कोई एक चीज, कमर तक लंबे होंगे बाल, कभी नहीं लगाना पडे़गा हेयर डाई

Hair Care: आज के समय में अधिकतर लोग गिरते बालों, बालों का समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. अमूमन कई लोगों में इस समस्या को देखा जा सकता है. लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे आपकी इन परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

2 हफ्ते बालों में लगा लीजिए इनमें से कोई एक चीज, कमर तक लंबे होंगे बाल, कभी नहीं लगाना पडे़गा हेयर डाई

Hair Growth Home Remedies: बालों के लिए रामबाण हैं ये नुस्खे.

Hair Growth Home Remedies: आज के समय में अधिकतर लोग गिरते बालों, बालों का समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. अमूमन कई लोगों में इस समस्या को देखा जा सकता है. बालों में होने वाली इस परेशानी की कई वजहें हो सकती हैं. खराब लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन, पोषण की कमी इन सभी वजहों से भी बाल तेजी से झड़ते और सफेद होने लगती है. कई महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे, काले, घने और मजबूत रहें. कई बार इस चाहत की वजह से वो महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटती हैं. लेकिन इनका कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं. जो बालों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो घरेलू नुस्खे जो आपके बालों को मजबूत बनाने और लंबा करने में मदद कर सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Long Hair 

ये भी पढ़ें: दांतों पर जम गई है पीली परत तो हफ्ते में 2-3 बार दांतों पर लगा लें ये 2 रुपए की चीज, मोतियों की तरह चमकने लगेंगे दांत

करी पत्ता 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूत करने के लिए आप करी पत्ते के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बालों के लिए एक टॉनिक के तौर पर काम करता है. इसके लिए आप नारियल तेल में करी पत्तों को डालकर गर्म कर लें. फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद छानकर इस तेल को निकाल लें और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. 

आंवला 

आंवला बालों के लिए किसी औषधि से कम नही है. काले, लंबे और मजबूत बालों के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप आंवले के रस को निकालकर अपने बालों और उनकी जड़ों पर लगाएं. 

मेथी 

मेथी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ उनको मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. यह बालों में जमा डैंड्रफ को कम करने के साथ उनकी लंबाई बढ़ाने, काला और मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)