Smoking की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस फॉलो करें ये Diet

World No Tobacco Day 2022: धूम्रपान करना एक बुरी आदत है, जो पूरे शरीर को खराब कर देती है. तंबाकू में कई हानिकारक केमिकल होते हैं, जो शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकते हैं.

Smoking की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस फॉलो करें ये Diet

World No Tobacco Day: विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान के नुकसान से जागरूक कराना है.

खास बातें

  • तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक है.
  • धूम्रपान करना एक बुरी आदत है.
  • तंबाकू में कई हानिकारक केमिकल होते हैं.

World No Tobacco Day 2022: हर साल देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करना है. तंबाकू या फिर बीड़ी, सिगरेट का नशा करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है. तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक है. धूम्रपान करना एक बुरी आदत है, जो पूरे शरीर को खराब कर देती है. तंबाकू में कई हानिकारक केमिकल होते हैं, जो शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकते हैं. इस दिन कई तरह के अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा इस दिन की शुरुआत साल 1987 में की गई थी. बाद में 1988 में, संगठन ने एक और प्रस्ताव पारित किया कि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा. धूम्रपान करने वालों को अपनी डाइट में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैसी डाइट को करें फॉलो. 

धूम्रपान करने वाले डाइट में शामिल करें ये चीजें- World No Tobacco Day 2022:

हरी सब्जियां-

स्मोकिंग कैंसर का एक बड़ा कारण है. धूम्रपान छोड़ने के साथ स्मोकिंग डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियों में मौजूद कैरोटिनॉइड्स कैंसरीकृत ट्यूमर से बचाव कर सकता है. 

World No Tobacco Day 2022: इन चीजों को डाइट में शामिल कर धूम्रपान की लत को कहें गुड बाय...

nn814mq8

विटामिन सी-

संतरा, नींबू, ब्रॉकली जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. धूम्रपान के सेवन इम्यूनिटी कमजोर पड़ सकती है. 

Guava For Summer: गर्मियों में अमरूद को डाइट में शामिल करने के 4 मजेदार तरीके

ग्रीन टी-

अगर आप भी स्मोकिंग करते हैं तो आप ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. जिससे शरीर से हानिकारक केमिकल्स बाहर निकल आते हैं.

सूरजमुखी के बीज-

स्मोकिंग से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है. जिसके चलते स्किन और हेल्थ को कई समस्याएं हो सकती है. स्किन हो हेल्दी रखने और विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप सूरजमुखी के बीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

Black Tea For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काली चाय, जानें अन्य लाभ

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.