World Mental Health Day: दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये ड्रिंक्स

World Mental Health Day 2021: आज विश्व भर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि हर साल 10 (October) अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • अदरक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • हल्दी को आयुर्वेद में गुणकारी माना जाता है.
  • ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं.

World Mental Health Day 2021:  आज विश्व भर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि हर साल 10 (October) अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को मेंटल हेल्थ और मानसिक बीमारियों को लेकर मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना. आज के समय में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं लोगों के लिए बहुत ही सामान्य अनुभव बनते जा रहे हैं. शरीर को फिट रखने और स्वस्थ रहने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. वर्कआउट से लेकर डाइट तक, लेकिन क्‍या आपने अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बेहतर बनाने के लिए कभी इतना सोचा. दिमाग को सेहतमंद रखने के लिए डाइट के साथ ड्रिंक भी अहम भूमिका निभाते हैं. हेल्दी ड्रिंक न सिर्फ आपको हेल्दी रखने, बल्कि दिमाग को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर दिमाग को दुरुस्त रख सकते हैं. 

दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए रोज पीएं ये ड्रिंक्सः

1. ग्रीन टीः

ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. ग्रीन टी एलडीएल, खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है.

do6okv0g

ग्रीन टी एलडीएल, खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है.Photo Credit: iStock

2. अश्वगंधा ड्रिंकः

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अश्वगंधा में कई तरह एंटीऑक्सीडेंट होते है जो स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. अदरक ड्रिंकः

अदरक वाले ड्रिंक को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. असल में अदरक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन इ, और बी कॉम्प्लेक्स मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सिलिकॉन, सोडियम, कैल्शियम, बीटा-केरोटीन जैसे खनिज होते है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. हल्दीः

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे स्वाद बढ़ाने और सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा विटामिन सी, ई, के भी गुण पाए जाते हैं. हल्दी वाले ड्रिंक का सेवन से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.