Vegetables For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरहेल्दी सब्जियां

Winter Vegetables For Eyesight: आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम पार्ट हैं. आंखों के कारण ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी चीजों को देख पाते हैं. लेकिन आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी और कम्यूटर, मोबाइल पर घंटों आंखें जमाए रखना, आंखों को कमजोर बना रहीं हैं.

Vegetables For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरहेल्दी सब्जियां

Vegetables For Eyesight: ब्रोकली को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

खास बातें

  • आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम पार्ट हैं.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • शकरकंद आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Winter Vegetables For Eyesight: आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम पार्ट हैं. आंखों के कारण ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी चीजों को देख पाते हैं. लेकिन आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी और कम्यूटर, मोबाइल पर घंटों आंखें जमाए रखना, आंखों (Vegetables For Eyesight) को कमजोर बना रहीं हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए हमारी डाइट भी अहम मानी जाती है. हेल्दी और पोषण से भरपूर फूड्स न केवल शरीर को हेल्दी रखने बल्कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने और उन्हें हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ पोषण से भरपूर सब्जियों (Winter Vegetables) को शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, तो चलिए हम आपको आज कुछ ऐसी सूब्जियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन सब्जियों का करें सेवनः

1. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत और आंखों के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. पालक में विटामिन, मिरनल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

s5g99j7o

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत और आंखों के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.  

2. शकरकंदः

शकरकंद एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है, जिसे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. शकरकंद आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. शिमला मिर्चः

शिमला मिर्च को कई तरह के चाइनीज फूड और सब्जी में हम खूब चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं. असल में लाल शिमला मिर्च में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है. इसके अलावा ये विटामिन के, विटामिन सी और फोलेट के साथ मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होती है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. 

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.