Side Effects Of Mango: संभलकर खाएं आम, अलर्जी और दस्त का बन सकता है कारण, जानें 5 दुष्प्रभाव

Disadvantages Of Mango: आप आम का सेवन बिना रिगरेट के करने के लिए आपको इसके कुछ साइडइफेक्टस के बारे में जानने की जरूरत है. यहां आम के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

Side Effects Of Mango: संभलकर खाएं आम, अलर्जी और दस्त का बन सकता है कारण, जानें 5 दुष्प्रभाव

Disadvantages Of Mango: ज्यादा आम खाने से पेट खराब हो सकता है.

How Much Mango Is Too Much?: आम को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, लेकिन कई बार हम अपने पसंदीदा फल को पाने के बाद इसे कितना खाना है ये तय नहीं कर पाते. हम सभी गर्मियों का इंतजार करते हैं ताकि हम फलों के अपने पसंदीदा राजा आमों का आनंद ले सकें. रसदार फल कई रंगों और स्वादों में आता है. जबकि हम आम के स्वाद को शेक, हलवा या सिर्फ काटकर सीधे खाकर पसंद करते हैं. इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आम बहुत स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में कुछ भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए आपको इस फल को अधिक खाने के कुछ नुकसान या दुष्प्रभावों के बारे में जानना होगा.

क्यों सीमित और मोडरेशन में खाएं आम | Why Eat Mangoes In Limited And Moderation

1) वजन बढ़ाने का कारण

आम नेचुरल शुगर से भरे हुए होते हैं और कैलोरी में हाई होते हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए खराब हो सकते हैं. बहुत अधिक आम खाने से आपकी कमर में केवल इंच में वृद्धि होगी, इसलिए एक अच्छी काया बनाए रखने के लिए आपको आमों का अधिक सेवन बंद करना होगा.

Breakfast Foods For Digeston: पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 फूड्स

2) एलर्जी हो सकती है

आम में यूरुशीओल केमिकल होता है, जो इस केमिकल के प्रति कम सहनशीलता वाले लोगों में डर्मेटाइटिस का कारण बन सकता है. जिल्द की सूजन का कारण बन सकती है जिससे त्वचा पर परतदार और खुजली हो सकती है. आम लोगों में कुछ एलर्जी का कारण भी बन सकता है और वे नाक बहने, पेट दर्द आदि से पीड़ित हो सकते हैं.

iqu9n2sg

3) एनाफिलेक्टिक शॉक

शोधों के अनुसार, आम एनाफिलेक्टिक शॉक का कारण बन सकता है. यह एक एलर्जी प्रतिक्रिया है जिसका तुरंत इलाज न करने पर मतली, उल्टी, सदमा और बेहोशी हो सकती है.

डायबिटीज रोगी रोजाना सुबह करेंगे इन 5 चीजों का सेवन, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

4) हाई शुगर से भरा हुआ

आम अपने मीठे और खट्टे स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं लेकिन फल में चीनी की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए खराब हो सकती है. आम से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको आम खाने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको विशेष रूप से इसकी हाई शुगर कंटेंट के कारण इस फल से बचने की जरूरत है.

5) दस्त की समस्या हो सकती है

बहुत अधिक आम खाने से आपकी आंत में जलन हो सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. हाई फाइबर सामग्री वाला कोई भी फल संभावित रूप से दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए, आपको अपने आप को आम खाने से रोकने की जरूरत है, और केवल कुछ स्लाइस ही आपके स्वाद को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.