Winter Special Recipe: सर्दियों में बनाएं अदरक की बर्फी, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

हाथ में अगर गरमा गरम अदरक वाली चाय हो तो ये ठंड भी हारती हुई सी लगती है. सर्दियों में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाने में अदरक काफी कारगर है. शायद इसलिए कुछ लोग अदरक की बर्फी भी बनाकर खाते हैं.

Winter Special Recipe: सर्दियों में बनाएं अदरक की बर्फी, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

अदरक की बर्फी बनाना भी बहुत आसान है.

खास बातें

  • सर्दियों में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाने में अदरक काफी कारगर है.
  • अदरक में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते ही हैं.
  • आइए जानते हैं अदरक की बर्फी बनाने की विधि के बारे में.

Adrak Barfi Recipe: सर्दी की कंपकंपाती हुई सुबह हो या फिर कड़कड़ाती ठंड के बीच आई शाम हो. हाथ में अगर गरमा गरम अदरक वाली चाय हो तो ये ठंड भी हारती हुई सी लगती है. सर्दियों में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाने में अदरक काफी कारगर है. शायद इसलिए कुछ लोग अदरक की बर्फी भी बनाकर खाते हैं. आपको सुनकर हैरानी जरूर होगी लेकिन तीखी सी लगने वाली अदरक बर्फी में भी स्वादिष्ट लगती है. आपके घर नानी दादी या कोई बुजुर्गों हो तो उनसे आप अदरक की बर्फी के फायदे भी जान सकते हैं. अदरक की बर्फी बनाना भी बहुत आसान है. लेकिन उससे पहले अदरक की बर्फी के फायदे जान लेना जरूरी है.

अदरक के फायदे | Benefits Of Ginger

अदरक में बीमारियों से लड़ने की कितनी ताकत है इसका अंदाजा अधिकांश लोगों को होगा ही. सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण में अदरक की चाय पीने का चलन ही इसलिए है कि इस मौसम में अदरक संक्रमण से बचाव करती है. अदरक में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते ही हैं. इसके अलावा अदरक बैड कोलेस्ट्रोल पर भी नियंत्रण रखती है. इसलिए अदरक को सर्दियों में काफी अहमियत दी जाती है. अब जानते हैं अदरक की बर्फी बनाने का तरीका.

g9hlki68

Photo Credit: iStock

बर्फी बनाने के लिए जरूरी सामान

  • अदरक
  • शक्कर
  • घी
  • दूध
  • इलायची
    burfi 620x350

    Photo Credit: Courtyard by Marriott, Gurgaon

बनाने की विधि

अदरक को चाकू या चम्मच की मदद से छीलें. छीलने के बाद अदरक को कुछ देर पानी में भिगा कर रखें. पांच मिनट बाद अदरक को अच्छे से धो लें. अदरक के इतने बड़े टुकड़ें काटे जो मिक्सर में आसानी से पिस जाएं. ध्यान रखें अदरक को पीसने के लिए आपको पानी का उपयोग नहीं करना है. इसे दूध के साथ पीसें. लेकिन पीसने के बाद अदरक के जो रेशे बचें उन्हें हटाएं नहीं. ये रेशे भी बहुत गुणकारी होते हैं. अब एक बर्तन लें जिसमें आप बर्फी बनाना चाहते हैं. इस बर्तन में घी डालें. घी जब गर्म हो जाए तब इसमें अदरक का पेस्ट डाल दें. इस पेस्ट को धीमी आंच पर पकने दें, बीच बीच में चलाना बिलकुल न भूलें. इस काम में अगर लापरवाही की तो अदरक का पेस्ट बर्तन की तली में चिपकने लगेगा और बर्फी में भी जले की महक आने लगेगी. पेस्ट को चलाते रहें. गाढ़ा होने पर इसमें स्वाद के अनुसार शक्कर भी मिलाएं. जब तक किनारों पर घी न नजर आने लगे तब तक समझिए कि बर्फी कच्ची ही है. शक्कर जब अच्छे से घुल जाए और घी दिखाई देने लगे तब इस बर्फी में इलायची पाउडर डाल दें. इस पेस्ट को बटर पेपर पर फैला लें या फिर किसी प्लेट को घी से ग्रीस कर उसमें भी फैला सकते हैं. हल्की ठंडी होने पर इसमें बर्फी के आकार के निशान डाल दें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.