Winter Health Care: सर्दियों में कम पानी पीने की आदत पहुंचा सकती है नुकसान, हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं

पानी कम पीने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि शरीर हाइड्रेट नहीं रह पाता, जिसकी वजह से दूसरे कई हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं. शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए, डाइजेशन प्रॉपर रखने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है.

Winter Health Care: सर्दियों में कम पानी पीने की आदत पहुंचा सकती है नुकसान, हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं

सर्दियों में कम पानी पीने के नुकसान

खास बातें

  • सर्दियों की ठंडक प्यास का अहसास ही नहीं होने देती है.
  • सर्दियों में भी समय समय पर पानी पीते रहना चाहिए.
  • सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से कई हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं.

Winter Health Care Tips: गर्मी का मौसम अपने आप बार-बार पानी पीने पर मजबूर करता है. लेकिन सर्दियों की ठंडक प्यास का अहसास ही नहीं होने देती. जिसका नतीजा ये होता है कि पानी पीने की मात्रा बहुत कम हो जाती है. मौसम कोई भी हो, आपको प्यास का अहसास हो या न हो लेकिन शरीर को जितनी जरूरत है उतना पानी उसे मिलना जरूरी है. ऐसा नहीं होगा तो शरीर में पानी की कमी होने लगेगी. जिसके कई नुकसान हो सकते हैं. शरीर के कुछ हिस्सों पर इसका गंभीर असर दिख सकता है. इन परेशानियों को जानिए, समझिए और फिर कोशिश करते रहिए कि आप सर्दियों में भी समय समय पर पानी पीते रहें.पानी कम पीने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि शरीर हाइड्रेट नहीं रह पाता. जिसकी वजह से दूसरे कई हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं. शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए, डाइजेशन प्रॉपर रखने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है.

कम पानी पीने के नुकसान | Disadvantages of drinking less water 

gusbftp

कब्ज की परेशानी

पानी की मात्रा कम होगी तो कब्ज की परेशानी भी हो सकती है. खाना ठीक से पचाने के लिए शरीर को पर्याप्त पानी चाहिए. अगर पानी की मात्रा कम हुई तो पाचन क्रिया गड़बड़ा जाएगी. जिसकी वजह से कब्ज की मुश्किल हो सकती है.

dry skin

रूखी व सूखी त्वचा

पानी कम पिएंगे तो उसका असर स्किन पर भी पड़ेगा ही. वैसे भी सर्दियों में त्वचा का रूखापन परेशान करता है. पानी की मात्रा कम होने से ये मुश्किल और बढ़ेगी.

9h66ej8g

Photo Credit: iStock

किडनी पर असर

किडनी को ढंग से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. पानी कम होगा और किडनी पूरी ताकत से काम करेगी तो यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन या ट्रैक में जलन की शिकायत हो सकती है. किडनी स्टोन का भी डर बढ़ सकता है.

751jakko

Photo Credit: iStock

थकान होना

पानी कम पीने का असर शरीर की सारी क्रियाओं पर पड़ता है. साथ ही मेंटल हेल्थ भी इससे प्रभावित होती है. यही वजह है कि पानी कम पीने से थकान भी महसूस होती है. क्योंकि शरीर में बहते खून को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com