Winter Diet: सर्दियों में आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में आपको बस अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना है जो इस मौसम में आसानी से उपलब्ध होती हैं. जिनके सेवन से आप अपनी आंखों की चमक और नमी बरकरार रख सकते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस का असर आंखों पर भी पड़ता है.

खास बातें

  • सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस का असर आंखों पर भी पड़ता है.
  • इस मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए.
  • जानते हैं ऐसे आहार के बारे में, जो सर्दियों में आंखों को हेल्दी रखेंगे.

Winter Diet For Healthy Eyes: सर्दियों में होने वाली ड्रायनेस का असर आंखों पर भी पड़ता है. दिनभर स्क्रीन का सामना कर रही आंखों पर सर्दी के मौसम में दोहरी मार पड़ती है. ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी हो जाती है कि इस मौसम में हम आँखों का खास ख्याल रखें. ताकि मौसम की मार और स्क्रीन का सामना करके थक चुकी आंखों को थोड़ी राहत मिले. वैसे ये देखभाल इतनी मुश्किल भी नहीं है. इसके लिए आप को अलग से समय भी नहीं निकालना. बस अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना है जो सर्दियों में आसानी से उपलब्ध होती हैं. जिनके सेवन से आप इस मौसम में भी अपनी आंखों की चमक बरकरार रख सकते हैं.

 

Diet For Healthy Eyes | स्वस्थ आंखों के लिए आहार

66tsr6ig

Photo Credit: iStock

शकरकंद

आलू की तरह जमीन से निकलने वाला शकरकंद सर्दियों में भरपूर मात्रा में मिलता है. इसकी अच्छी बात ये है कि आप इसे उबालकर खाएं या बेक करके खाएं ये हर तरह से स्वास्थ्यवर्धक है. शकरकंद में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है. जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. ये तत्व आंखों की ड्राईनेस को कम करते हैं.

mucfp78

Photo Credit: iStock

पालक

पालक की तो बात ही क्या है. आयरन से भरपूर पालक पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. इसमें फोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है जो ऑप्टिक नर्व्स के लिए भी अच्छा होता है. यही वजह है कि आंखों के विशेषज्ञ भी पालक खाने की सलाह देते हैं.

30mf78dg

आंवला

आंवला में भरपूर विटामिन सी होता है. आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है ये सभी जानते हैं. पर, ये आंखों के लिए भी उतना ही गुणकारी है. ये सेल्स को मजबूत भी बनाता है. और आंख के भीतर स्थित रेटिना को भी मजबूती देता है.

3rfpipjg

Photo Credit: iStock

संतरा

संतरा खाने से आंखों की चमक बरकरार रहती है. संतरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स वैसे कई रोगों को दूर करते हैं. साथ ही आंखों को हाइड्रेट रखने में भी संतरा कारगर होता है. इसलिए सर्दियों में जब भी फलों से सजी थाली खाने का मन हो तो संतरे को उसमें जरूर एड करें.

b5sb6n7

अमरूद

अमरूद को कई स्थानों पर जाम या बिही के नाम से भी जाना जाता है. ये फल सर्दियों में आसानी से उपलब्ध होता है. अमरूद में मौजूद पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.