Olive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल से बने खाने का क्यों करना चाहिए सेवन, जानें ये 5 कारण

How To Use Olive Oil: भारतीय किचन में आपको कई तरह के तेल देखने को मिल जाएंगे जिन्हें खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जैतून के तेल को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Olive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल से बने खाने का क्यों करना चाहिए सेवन, जानें ये 5 कारण

Olive Oil Benefits: जैतून के तेल को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है जैतून का तेल.
  • जैतून तेल से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.
  • जैतून तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Olive Oil Health Benefits In Hindi: भारतीय किचन में आपको कई तरह के तेल देखने को मिल जाएंगे जिन्हें खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय लोग आज भी सरसों के तेल से खाना बनाना पसंद करते हैं. लेकिन सेहत के प्रति सजग लोग हेल्दी ऑयल (Olive Oil) ऑप्शन चुनना पसंद करते हैं. असल में मार्केट में मौजूद कई तेल ऐसे है जो हेल्दी होने का दवा करते हैं, जिनके चलते हममें से ज्यादातर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि किस तेल का चुनाव बेस्ट है. तो परेशान न हो हम आपको आज एक ऐसे ही हेल्दी तेल के बारे में बता रहे हैं, जिसे जैतून का तेल- ऑलिव ऑयल के नाम से जाना जाता है. जैतून के तेल को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. 

जैतून के तेल मं पाए जाने वाले गुण-

जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो स्वाद और सेहत को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं. 

जैतून के तेल से होने वाले फायदे-  Jaitun Tel Ke Fayde:

1. डायबिटीज में मददगार-

जैतून के तेल से बने खाने का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है जैतून का तेल, ये शुगर लेवल को नियंत्रि‍त रखने में भी मदद कर सकता है.

5lgnne0g

2. मोटापे में मददगार-

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में जैतून के तेल से बने व्यंजन का सेवन कर सकते हैं. जैतून के तेल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मददगार हो सकता है. 

3. इम्यूनिटी में मददगार-

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पडते. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप जैतून तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं.

4. कॉलेस्ट्रॉल में मददगार-

जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. जैतून तेल से बने खाने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखा जा सकता है.

5. हेल्दी स्किन में मदददगार-

जैतून तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. जैतून तेल की मालिश करने से त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.