फ्रिज से आ रही बदबू को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

कई बार हम फ्रिज खोलते हैं और बदबू इतनी अधिक होती है की ये परेशानी का सबब बन जाता है. फ्रिज को अच्छे से साफ रखने और इसे स्मेल फ्री बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

फ्रिज से आ रही बदबू को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

फ्रिज से आ रही है स्मेल, तो साफ करने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स.

पका हुआ खाना फ्रिज में कई दिनों तक स्टोर करके रखने, सब्जियों के खराब हो जाने या कई बार दूध के फट जाने से भी फ्रिज से बदबू आने लगती है. कई बार हम फ्रिज खोलते हैं और बदबू इतनी अधिक होती है ये परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में आप पानी से फ्रिज को साफ तो कर सकते हैं लेकिन इसकी बदबू इतनी आसानी से खत्म नहीं होती. फ्रिज को अच्छे से साफ रखने और इसे स्मेल फ्री बनाने के लिए कुछ अहम टिप्स हम यहां साझा कर रहे हैं.


नींबू

नींबू को काटकर फ्रिज में रखने से बदबू नहीं आती. आप नींबू को आधा काट लें और फ्रिज में रख दें, कई रेफ्रिजरेटर्स में इस तरह नींबू रखने के लिए अलग से छोटी ट्रे भी बनी होती है.

बेकिंग सोडा

फ्रिज को साफ करते वक्त बेकिंग सोडा का यूज जरूर करना चाहिए. एक बर्तन में पानी लें और उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और फिर सूती कपड़े से फ्रिज को साफ कर सकते हैं. 

संतरे का छिलका

फ्रिज के अंदर से आ रही बदबू को दूर करने के लिए संतरे का छिलका भी काफी कारगर है. छिलकों को फ्रिज के अंदर रख दें, बदबू गायब हो जाएगी.

नमक

नमक पानी से भी फ्रिज के अंदर आ रही स्मेल को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक बाउल में पानी लें और उसमें नमक मिलाकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें और फिर इसी पानी से फ्रिज को साफ कर सकते है.

सफेद सिरका

सफेद सिरके को एक ग्लास या कप में भर कर फ्रिज के अंदर रखें, इससे बदबू दूर हो जाएगी. ध्यान रखें, ये आपके बनाए खाने में न गिरे.

चारकोल

चारकोल को फेस पर जमी गंदगी दूर करने के लिए तो जाना ही जाता है, लेकिन फ्रिज में फैली स्मेल को खत्म करने के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है. एक बाउल में चारकोल रखें और फ्रिज का तापमान बिल्कुल कम करके उसमें चारकोल वाला बाउल रख सकते हैं.  

कॉफी बीन्स

कॉफी बीन्स को बेकिंग शीट में फ्रिज के अंदर कई जगहों पर रख दें और रातभर के लिए इसे बंद करके रखें. इससे फ्रिज के अंदर से आ रही बदबू खत्म हो सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.