Surya Grahan 2019: आज यानि 26 दिसंबर को है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

Solar Eclipse, 26 December 2019: साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर यानि आज है. इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) लगा था. यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) के रूप में दिखाई देगा.

Surya Grahan 2019: आज यानि 26 दिसंबर को है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर यानी आज साल का अंतिम सूर्य ग्रहण है.

खास बातें

  • साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज है.
  • आज सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' (Ring Of Fire) की तरह दिखेगा.
  • इस ग्रहण की अवधि 3.12 मिनट होगी.

Solar Eclipse, 26 December 2019: साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर यानि आज है. इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) लगा था. यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) के रूप में दिखाई देगा. यह ग्रहण एक खास खगोलीय घटना होगी, क्योंकि इस दिन सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' (Ring Of Fire) की तरह दिखेगा. 

Vitamin-D Deficiency In Winters: सर्दियों में क्यों होती हैं शरीर में विटामिन डी की कमी? ऐसे पहचानें लक्षण, खाएं ये फूड्स

26 दिसंबर, 2019 का सूर्य ग्रहण: जानें सूर्य ग्रहण का समय, सूतक और इससे जुड़ी मान्यताएं (Solar Eclipse of December 26, 2019: All You Need To Know)


कब है सूर्य ग्रहण, क्या होगा सूर्य ग्रहण का समय (Solar Eclipse December 2019: Date and Time)


जब भी ग्रहण की बात होती है तो पूछा जाता है कि ग्रहण कब है (Surya Grahan Kab Hai). तो आपको बता दें कि साल 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर के दिन होगा. यह भारत के कई हिस्सों में दिखेगा. सूर्य ग्रहण देश के दक्षिणी भाग में दिखेगा. अब बात करते हैं कि सूर्य ग्रहण किस समय दिखेगा या सूर्यग्रहण का समय क्या होगा. भारतीय मानक समय अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8 बजे शुरू होगा. सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

Winter Diet: सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स रखेंगे दिल को हर बीमारी से दूर, और भी हैं कई फायदें

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण भारत में भी दिखेगा. इसके साथ ही साथ यह पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में भी देखा जा सकेगा. खबरों के अनुसार आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा और सूर्य ग्रहण सुबह 9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू करेगा. पूर्व सूर्य ग्रहण सुबह 9.26 पर दिखाई देगा. वहीं, 11.05 तक यह सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. इस ग्रहण की अवधि 3.12 मिनट होगी.

क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए घर पर बनाएं यह स्वादिष्ट कलमी कबाब

lnusgcj

Annular Solar on December 26, 2019: आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण कब होगा? 

अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा. यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार अवस्था का संकीर्ण पथ उत्तरी भारत से होकर गुजरेगा. देश के शेष भाग में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई पड़ेगा.

Merry Christmas: घर पर इन 3 स्वादिष्ट रेसिपीज को ट्राई कर इस क्रिसमस को बनाएं और भी खास

सूर्य ग्रहण के दौरान खाने से जुड़ी से मान्यताएं (Eclipse Rituals And Beliefs) 

सूर्य ग्रहण के दौरान कई तरह के रिवाजों को माना जाता है. इनमें ग्रहण के दौरान खानपान से जुड़े कुछ नियम होते हैं. बहरहाल हमने सीनियर डॉक्टर मिताली मधुस्मिता से बात की और उनसे इस बारे में जानकारी ली. डॉक्टर मिताली के अनुसार ग्रहण शुरू होने के पहले या खत्म होने के बाद के दो घंटों में आप कुछ भी खा सकते हैं. जब सूर्य की किरणें नहीं होतीं तो बैक्टिरीया काफी सक्रिय होते हैं. जो खाने के पोषक तत्वों को प्रभावित कर सकते हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इतना ही नहीं इस दौरान खाना पकाने से भी बचना चाहिए. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बीमार लोगों को इस दौरान पूरी तरह से उपवास भी नहीं रखना चाहिए.

Can Ginger Be Harmful?: अदरक का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक! डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा

1. कौन रख सकता है उपवास? वे लोग जो बीमार हैं या जो बुजुर्ग हैं उन्हें इस दौरान उपवास नहीं करना चाहिए. लेकिन वे इस दौरान हल्का सात्विक भोजन ले सकते हैं. जो पचने में आसान हो और पेट के लिए भी हल्के हों. इस दौरान खाने में आप मेवे ले सकते हैं. यह कम मात्रा में खाने पर भी शरीर को पूरी एनर्जी देंगे. 

2. पानी पी सकते हैं? मिताली कहती हैं कि इस दौरान पानी पीने से भी बचना चाहिए. क्योंकि सूर्य की किरणें न होने के चलते बैक्टिरीया एक्टिव होते हैं. डॉक्टर मधुस्मिता कहते हैं -'' अगर आप बीमार हैं या आप गर्भवती हैं तो आप हल्का गर्म पानी पी सकते हैं. इसमें 8-10 बूंदे तुलसी का जूस या पत्ते ड़ाल कर उबाल सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप सादा पानी नहीं पीना चाहते तो नारियल का पानी पी सकते हैं. सबसे बेहतर यह होगा कि आप ग्रहण से पहले ही अच्छी मात्रा में पानी पी लें.

3. ग्रहण में क्या न खाएं! (Eating Food During Eclipse) : डॉक्टर मधुस्मिता के अनुसार नॉन-वेज आहार इस दौरान बिलकुल नहीं लेना चाहिए. इस दौरान एल्कॉहोल, खमीर और हाई प्रोटीन फूड भी नहीं लेना चाहिए. यह पचाने में बहुत ही मुश्किल होता है.

4. ग्रहण के बाद (Eating Food During Eclipse) : ग्रहण के बाद आप अपनी सामान्य डाइट पर आ सकते हैं. इसके बाद फल खाना अच्छा साबित होगा. यह इसलिए अच्छा होता है क्योंकि फलों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे और एनर्जी बूस्ट होगी.

5. ग्रहण के बाद कुकिंग: जब भी आप ग्रहण के बाद खाना पाकाएं तो आप चाहे जैसे इसे पका सकते हैं. लेकिन इसे सेहतमंद बनाने के लिए अच्छा होगा कि आप इसमें हल्दी का इस्तेमाल करें. यह आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करेगी और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी साबित होगी.

नोट: एनडीटीवी इस लेख में दी गई जानकारी की वैज्ञानिक प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है. इस लेख में दी गई जानकारी विशेषज्ञों के अपने अनुभव, जानकारी और निर्णयों पर निर्भर है.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)