Palak Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं पालक का ज्यादा सेवन तो जान लें ये नुकसान

Side Effects Of Spinach: पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन अगर आप पालक का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो फायदा ही नहीं नुकसान भी हो सकता है.

Palak Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं पालक का ज्यादा सेवन तो जान लें ये नुकसान

Palak Ke Nuksan: जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • पालक का ज्यादा सेवन मिनरल की कमी का कारण बन सकता है.
  • पालक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.
  • पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

Side Effects Of Spinach In Hindi: पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक (Spinach Side Effects) में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक को सब्जी, जूस या कच्चा किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है. लेकिन अगर आप भी पालक का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान, पालक फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है. जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. 

पालक खाने के नुकसान- Health Side Effects Of Eating Excess Spinach:

1. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप पालक का ज्यादा सेवन करने से बचें. क्योंकि पालक में फाइबर पाया जाता है, और ज्यादा पालक खाने से गैस, ब्लोटिंग या पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

foa4d6o8

पालक में फाइबर पाया जाता है, और ज्यादा पालक खाने से गैस, ब्लोटिंग या पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. Photo Credit: iStock

2. मिनरल की कमी-

पालक में मौजूद ऑक्सालिक एसिड जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ बंध जाता है, जिससे शरीर पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है. पालक का ज्यादा सेवन मिनरल की कमी का कारण बन सकता है.

3. ब्लड क्लॉटिंग-

अगर आप खून पतला करने की दवाएं ले रहे हैं तो आप पालक का सेवन करने से बचें. क्योंकि पालक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

4. अर्थराइटिस-

अगर आप पहले से ही अर्थराइटिस या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो पालक का अधिक सेवन करने से बचें, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.