विज्ञापन
This Article is From Apr 18, 2022

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Apple Cider Vinegar: आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम दिखना पसंद करता है. वजन को कम करने और फिट रहने के लिए घरेलू उपायों से लेकर जिम और डाइटिंग तक का सहारा लेते हैं. असल में एप्पल साइडर विनेगर को वजन कम करने में काफी मददगार माना जाता है.

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट जान हैरान हो जाएंगे आप
Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर को वजन कम करने में काफी मददगार माना जाता है.

Side Effects Of Apple Cider Vinegar:  आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम दिखना पसंद करता है. वजन को कम करने और फिट रहने के लिए घरेलू उपायों से लेकर जिम और डाइटिंग तक का सहारा लेते हैं. असल में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को वजन कम करने में काफी मददगार माना जाता है. कई लोग इसका इस्तेमाल वजन को करने के लिए करते हैं. लेकिन कहते हैं न जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है. हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं. ठीक वैसे ही एप्पल साइडर विनेगर के भी हैं. जरूरत से ज्यादा एप्पल साइडर विनेगर पीने से शरीर को कई समस्याएं परेशान कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर पीने से होने वाले नुकसान के बारे में...

एप्पल साइडर विनेगर पीने के नुकसान- Apple Cider Vinegar Ke Nuksan:

1. एसिडिटी-
अगर आप भी एप्पल साइडर विनेगर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

4kdomob

2. डायबिटीज-
डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ध्यान और जागरूक रहने की जरूरत है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और डायबिटीज की समस्या है तो भूलकर भी एप्पल साइडर विनेगर का सेवन न करें. 

3. हड्डियों-
लंबे समय तक एप्पल साइडर विनेगर का ज्यादा सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आपकी हड्डियां पहले से ही कमजोर हैं तो आप इसके सेवन से बचें.

4. स्किन-
एप्पल साइडर विनेगर का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से स्किन में खुलजी, जलन और रैशेज की समस्या बढ़ सकती है. अगर आपको इसके सेवन के बाद कुछ ऐसी समस्या नजर आ रही है तो आप इसका सेवन न करें. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट जान हैरान हो जाएंगे आप
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com