Sattu Recipes: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन तीन प्रोटीन रिच सत्तू रेसिपी को करें ट्राई

Protein Rich Sattu Recipes: गर्मियों के मौसम में सत्तू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है. क्योंकि भूने चने को पीस कर सत्तू बनाया जाता है.

Sattu Recipes: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन तीन प्रोटीन रिच सत्तू रेसिपी को करें ट्राई

Sattu Recipes: सत्तू से बना ड्रिंक शरीर को अंदर से रिफ्रेश रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • सत्तू प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है.
  • सत्तू का पराठा एक क्लासिक इंडियन पराठा है.
  • सत्तू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

Protein Rich Sattu Recipes In Hindi:  गर्मियों के मौसम में सत्तू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है. क्योंकि भूने चने को पीस कर सत्तू बनाया जाता है. आपको बता दें कि सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. बहुत से लोग गर्मियों में सत्तू का ड्रिंक बनाकर पीते हैं, क्योंकि सत्तू से बना ड्रिंक शरीर को अंदर से रिफ्रेश रखने में मदद कर सकता है. लेकिन कई बार हमारा सुबह और शाम के समय कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन करता है, लेकिन स्वास्थ्य कारणों की वजह से हम मैदा और साधारण आटे से बनी चीजों का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं. तो अगर आप भी कुछ ऐसे ही नाश्ते की तलास कर रहे हैं तो हम आपको सत्तू से बनने वाली तीन ऐसी ही रेसिपीज के बारे में बताते हैं जो स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भी भरपूर हैं.

सत्तू से बनाएं ये तीन टेस्टी रेसिपीः (How To Make Sattu Recipes)

1. सत्तू ड्रिंकः

सत्तू ड्रिंक को गर्मियों के मौसम में बहुत रिफ्रेश माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को अंदर से ठंडक मिल सकती है. सत्तू का सबसे ज्यादा पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सत्तू के स्वास्थ्य लाभों के कारणों से आज पूरे देश में इस डीटॉक्स ड्रिंक को पसंद किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. सत्तू पराठाः

भारत में कई तरह के फीलिंग वाले पराठे आपको मिल जाएंगे. लेकिन सत्तू का पराठा एक क्लासिक इंडियन पराठा है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस पराठे को डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. क्योंकि सत्तू में लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है. सत्तू की एक मसालेदार फीलिंग तैयार करके पराठे में भरा जाता है. इन पराठों को बनाना बहुत ही आसान है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

sattu ka paratha

भारत में कई तरह के फीलिंग वाले पराठे आपको मिल जाएंगे. Photo Credit: NDTV Beeps

3. क्रंची वेजिटेबल सत्तू क्रॉकेट्सः

शाम की चाय के समय अक्सर हमें स्नैक्स खाने का मन करता है. और अगर स्वाद और सेहत से भरपूर कुछ मिल जाए तो मजा ही आ जाए. तो परेशान न हो हम आपके लिए लेकर आए हैं सत्तू से बनने वाले क्रॉकेट्स स्नैक्स. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सत्तू के फायदेः (Sattu Ke Fayde)

सत्तू को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. सत्तू को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा सत्तू को डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.