Vegetable To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन

Vegetable To Avoid In Diabetes: डायबिटीज खराब खान-पान और लाइफस्टाइल से होने वाली एक बीमारी है. इसे खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी से परेशान हैं.

Vegetable To Avoid In Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज को खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • यह एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है.

Vegetable To Avoid In Diabetes: डायबिटीज खराब खान-पान और लाइफस्टाइल से होने वाली एक बीमारी है. इसे खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी से परेशान हैं. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसलिए इसे आजीवन रहने वाली एक बीमारी भी कहा जाता है. यह एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, इसमें मरीज के शरीर के रक्त में ग्लूकोज का स्तर अधिक हो जाता है और इंसुलिन नहीं बन पाता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है. डायबिटीज रोगियों को कई चीजों से परहेज भी होता है. तो अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको इन सब्जियों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 

डायबिटीज में न खाएं ये सब्जियां- Do Not Consume These Vegetables In Diabetes:

1. शकरकंद-

शकरकंद एक मीठी सब्जी है. इसमे स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता होती है. अगर आप ज्यादा शकरकंद खाते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को शकरकंद खाने से बचना चाहिए. 

n2hhbqe

2. मटर-

फ्रेश मटर भला किसे पसंद नहीं होती, हर कोई मटर खाना पसंद करता है. इतना ही नहीं मटर को कई रेसिपीज में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि मटर स्टार्च वाली सब्जी है. इसका ज्यादा सेवन करने से शुगर लेवल हाई हो सकता है.

3. कॉर्न-

कॉर्न एक हाई फाइबर और हाई प्रोटीन फूड में से एक है. कॉर्न को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन डायबिटीज मरीजों को कॉर्न से दूरी बना के रखनी चाहिए.

4. आलू-

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. आलू में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज में हानिकारक हो सकता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.