Snake Gourd Benefits: चिचिंडा की सब्जी खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Benefits Of Snake Gourd: प्रकृति ने हमें बहुत सी चीजों से नवाजा है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. हर मौसम में आने वाली मौसमी सब्जियां न केवल स्वाद को बेहतर करती हैं बल्कि, सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार मानी जाती हैं.

Snake Gourd Benefits: चिचिंडा की सब्जी खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Snake Gourd Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • चिचिंडा को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • चिचिंडा के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • चिचिंडा एक लो कैलोरी सब्जी है.

Health Benefits Of Snake Gourd:  प्रकृति ने हमें बहुत सी चीजों से नवाजा है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. सब्जियों को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. हर मौसम में आने वाली मौसमी सब्जियां न केवल स्वाद को बेहतर करती हैं बल्कि, सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार मानी जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बता रहे हैं जिसे चिचिंडा के नाम से जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे Snake Gourd (Chichinda) भी कहते हैं. आपको बता दें कि इसमें फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स, फेनोलिक एसिड, सोल्युबल व इनसोल्युबल, डाइटरी फाइबर, एसेंशियल मिनरल, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को अनगिनत लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. चिचिंडा के सेवन से सिरदर्द और पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे.

चिचिंडा खाने के फायदे- Chichinda Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चिचिंडा का सेवन. इसमें एंटीडायबिटिक गतिविधि पाई जाती है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इसकी सब्जी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

n2hhbqe

2. हार्ट-

चिचिंडा को हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें कुकुरबिटासिन-बी, कुकुरबिटासिन-ई, कैरोटीनॉयड और एस्कॉर्बिक एसिड होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि की तरह काम कर सकता है.

3. पाचन-

पाचन को बेहतर रखने के लिए आप चिचिंडा की सब्जी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चिचिंडा में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं, जो खाने को पचा कर मल के द्वारा बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

4. मोटापा-

चिचिंडा को कम कैलोरी वाली सब्जी में से एक माना जाता है. इसमें फैट की मात्रा भी न के बराबर होती है. इसको डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. डैंड्रफ-

गर्मियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या में से एक है. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप चिचिंडा के पत्तों के रस को बालों पर लगा सकते हैं. 

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.