विज्ञापन
This Article is From Aug 10, 2021

Low Carb Lunch: तेजी से घटाना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये लो कार्ब लंच रेसिपीज

Low Carb Lunch Recipes: अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो कार्ब उसी क्वांटिटी में खाएं जितना जरूरी है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 लो कार्ब लंच रेसिपीज के बारे में जो तेजी से आपका वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. 

Low Carb Lunch: तेजी से घटाना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये लो कार्ब लंच रेसिपीज
Low Carb Lunch: आजकल हेल्दी खाने का सबसे अच्छा विकल्प है ओट्स.

Low Carb Lunch Recipes:  लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और खाने पीने के तरीके की वजह से वजन बढ़ना आम समस्या हो गई है. गलत वक्त पर खाना और गलत चीजों को खाना हमारे शरीर को न सिर्फ नुकसान पहुंचाता है बल्कि बॉडी में तेजी से वेट गेन करने की टेंडेंसी भी बढ़ जाती है. ऐसे में यह बहुत बड़ा सवाल है जो हर किसी के जहन में उठता है कि आखिर वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं ? शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सभी की जरूरत होती है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट वेट बढ़ाने का भी काम करता है इसलिए ये बहुत जरूरी है कि अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो कार्ब उसी क्वांटिटी में खाएं जितना जरूरी है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 लो कार्ब लंच रेसिपीज के बारे में जो तेजी से आपका वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. 

वजन घटाने में मददगार हैं ये लो कार्ब रेसिपीजः  

1. ओट्स खिचड़ीः

आजकल हेल्दी खाने का सबसे अच्छा विकल्प है ओट्स. इसमे फाइबर की मात्रा काफ़ी ज्यादा होती है और इसे खाने से प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलता है. इसे आप हरी सब्जियों के साथ मिलाकर खिचड़ी बना कर खा सकते हैं जो हेल्दी होने के साथ ही स्वाद में भी लाजवाब होता है.

2. बाजरे की रोटीः

बाजरे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. यही वजह है कि इसे हम गेहूं की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजरे में कार्ब्स काफी कम मात्रा में होता है, इसे हम गेहूं की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी हरी सब्जी के साथ बाजरे की रोटी और सलाद खाने का स्वाद बढ़ा सकता है. 

gd1huf5o

बाजरे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. यही वजह है कि इसे हम गेहूं की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. कार्न सलादः

खाने में लाजवाब टेस्ट के साथ-साथ मक्के में कई सारे गुण भी होते हैं, जो आप को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. वैसे तो हम मक्के को पिसी हुई पालक में डालकर सब्जी बना कर खा सकते हैं, लेकिन अपने लंच में कॉर्न सलाद शामिल करें. ये टेस्टी होने के साथ-साथ लो कार्ब रेसिपी भी बन सकती है.

4. जौ की दलियाः

पुराने लोग जौ का महत्व बहुत अच्छे से समझते हैं. जौ खाने के साथ साथ उसका पानी पीना भी बहुत अच्छा होता है. ये हमारी वज़न घटाने में मदद करता है. जौ में हाई फाइबर होता है साथ ही हेल्दी कार्ब्स होते हैं. जौ की दलिया को आप अपने लंच में दाल सब्जी और दही के साथ खा सकते हैं.

5. काबुली चनाः

काबुली चने को कई तरह से खा सकते हैं. आप इसे कच्चा खा सकते है, आटे में मिक्स कर खा सकते है, उसकी सलाद या सब्जी बना के खा सकते हैं. काबुली चने में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है और ये एक हाई फाइबर फूड है जिसकी वजह से इसमें कार्ब्स कम है. काबुली चने की सब्जी आपके खाने का स्वाद दुगना कर सकती है.

6. राजमाः

राजमा राइस सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला खाना है. राजमा को आप अपनी लोग का डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये एक प्रोटीन रिच फूड है. सब्जी के साथ साथ आप राजमा को सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं.

7. मूंग दालः

जब लोगों का पेट खराब होता है तब लोग को मूंग दाल खाना प्रेफर करते हैं. वो इसलिए भी क्योंकि मूंग दाल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसमें कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है.

8. लाल या काला चनाः

ये वज़न घटाने के लिए बहुत कारगर है. आप इसे उबालकर या तो इसका सलाद बना कर खा सकते हैं या इसकी सब्जी बना के खा सकते हैं.

9. पनीरः

पनीर का इस्तेमाल आप अपने लंच में कई तरह से कर सकते हैं. प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत होता है पनीर. आप पनीर को कच्चा खा सकते है, उसकी सब्जी बना के खा सकते हैं या आप पनीर टिक्का भी बना सकते हैं.

10. मिक्स्ड वेजिटेबलः

सब्जियां जैसे बैगन, मटर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी या मशरूम इस तरह की सब्जी को मिक्स करके आप अपने दिन के खाने में जोड़ सकते हैं. ये फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है साथ में इसमें कार्ब्स काफी कम मात्रा में होता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Low Carb Lunch: तेजी से घटाना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये लो कार्ब लंच रेसिपीज
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com