बेकार समझ फेंक देते हैं जामुन की गुठलियां तो यहां जानें कैसे कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज

Jamun Seeds In Diabetes: रसीले मीठे जामुन गर्मी से राहत दिलाने में मददगार माने जाते हैं. लेकिन सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि, इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं खासतौर पर डायबिटीज रोगियों के लिए.

बेकार समझ फेंक देते हैं जामुन की गुठलियां तो यहां जानें कैसे कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज

Jamun Seeds In Benefits: आयुर्वेद में जामुन के बीज को लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • जामुन एक मौसमी फल है.
  • जामुन संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.
  • जामुन को डायबिटीज में काफी गुणकारी माना जाता है.

Jamun Seeds In Diabetes:  गर्मियों के मौसम में ऐसे बहुत से फल आते हैं जिन्हें स्वाद और सेहत का पावरहाउस कहा जाता है. और उन्हीं में से एक है जामुन. रसीले मीठे जामुन गर्मी से राहत दिलाने में मददगार माने जाते हैं. लेकिन सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि, इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं खासतौर पर डायबिटीज रोगियों के लिए. जामुन के बीज (Jamun Seeds) में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जामुन बीज में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन की गुठलियों का सेवन-

डायबिटीज- 

जामुन को ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. "जामुन के बीजों में जाम्बोलिन और जाम्बोसिन नामक यौगिक होते हैं, जो ब्लड में शुगर की दर को कम कर सकते हैं. 

obtnmopg

शुगर लेवल-

जामुन के बीज में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज भी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम करने में मदद कर सकती है. लेकिन सीमित मात्रा में सेवन करना ही बेहतर है वरना हानि भी पहुंच सकती है. 

यूरिन-

आयुर्वेद में इंडियन ब्लैकबैरी यानी जामुन को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें एस्ट्रीन्जेंट और एंटी-ड्यूरेटिक जैसे गुण शामिल होते हैं, जो बार-बार पेशाब आने की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैसे करें जामुन के बीज का सेवन-

जामुन की गुठलियों को साफ पानी में धोकर धूप में अच्छे से सूखा लें. इसके बाद इसके उपर का हिस्सा निकालकर हरा वाला भाग रख लें. सूखे बीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें. और एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें. सुबह रोज पानी में मिलाकर पीएं इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.