Not Drinking Enough Water! सर्दियों में कम पानी पीना के नुकसान, दिमाग और किडनी पर होता है ऐसे असर...

हम कई बार महसूस नहीं कर पाते लेकिन हमारा शरीर पानी की कमी से आहिस्ता-आहिस्ता डिहाइड्रेट होने लग जाता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि कम पानी पीने से शरीर को भारी नुकसान हो सकता है.  कम पानी पीने के नुकसान

Not Drinking Enough Water! सर्दियों में कम पानी पीना के नुकसान, दिमाग और किडनी पर होता है ऐसे असर...

Side Effects Of Not Drinking Enough Water: जानें कम पानी पीने के नुकसान.

Side Effects Of Not Drinking Enough Water: सर्दियों के दिनों में ज्यादा प्यास महसूस नहीं होती जबकि गर्मियों में खूब प्यास लगती है. ऐसे में सर्दी में हम पानी का इनटेक कम कर देते हैं. लेकिन इस बात की ओर ध्यान देने की जरूरत है कि शरीर को ठंड में भी पानी की उतनी ही जरूरत होती है. हम कई बार महसूस नहीं कर पाते लेकिन हमारा शरीर पानी की कमी से आहिस्ता-आहिस्ता डिहाइड्रेट होने लग जाता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि कम पानी पीने से शरीर को भारी नुकसान हो सकता है.

सर्दिंयों में भी पीना है पर्याप्त पानी नहीं तो हो सकती हैं ये समस्याएं | कम पानी पीने के नुकसान 

दिमाग पर पड़ता है असर

शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन होने से आपके मूड पर असर पड़ता है, साथ ही आपका परफॉर्मेंस भी इससे प्रभावित होता है. अगर आप 5 प्रतिशत भी डिहाइड्रेट हैं तो आपकी काम करती क्षमता पर इसका असर दिखता है. वहीं ये भी माना जाता है कि  डिहाइड्रेशन का असर  याददाश्त पर भी पड़ता है.

किडनी पर प्रभाव

शरीर के अंदर किडनी का काम मुख्य रूप से खून को फिल्टर करने का होता है. शरीर में पर्याप्त लिक्विड न होने की वजह से इसका काम बिगड़ता है. ऐसे में किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम सही तरीके से कर पाने में सक्षम नहीं होती. लंबे समय तक प्यासे रहने से किडनी को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, ऐसा होने से आपको किडनी की बीमारी भी हो सकती है. खासतौर पर जो लोग गर्म, शुष्क मौसम में रहते हैं और जिन्हें सामान्य से अधिक पसीना आता है, उन लोगों में किडनी की बीमारी का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

मसल्स में खिंचाव

डिहाइड्रेशन से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का लेवल कम होने लग जाता है, जो दिमाग में कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकता है. इलेक्ट्रोलाइट एक मिनरल है, जो कोशिकाओं के बीच सिग्नल भेजने का काम करता है. अगर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है तो वो सेल्स को सिग्नल भेजने का काम नहीं कर पाता. इसकी वजह से मसल्स में खिंचाव से लेकर दौरे पड़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

लो बीपी और चक्कर आना

शरीर में पानी की कमी होने से आप का ब्लड प्रेशर भी लो सो सकता है जिससे आप बेहोश भी हो सकते हैं. शरीर में खून बनने के लिए लिक्विड की जरूरत होती है, अगर शरीर में लिक्विड की कमी हो तो खून बनना भी कम हो जाता है और इससे बॉडी में खून की कमी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें