International Yoga Day: योग करने के लिए भरपूर एनर्जी देती हैं ये रेसिपीज, जानें घर पर कैसे बनाएं

Yoga Day: योग करने से पहले आपको ऐसी चीजों का सेवन करना है जो योग के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी दे सकें. इन डिशेज को आप घर पर बना कर तैयार कर सकते हैं और अपने योग सेशन से पहले इसका सेवन कर खुद को एनर्जी से भर सकते हैं.

International Yoga Day: योग करने के लिए भरपूर एनर्जी देती हैं ये रेसिपीज, जानें घर पर कैसे बनाएं

International Yoga Day 2022: योगा सेशन से पहले इन रेसिपीज को बनाकर खाएं.

खास बातें

  • योग सेहत के लिए चमत्कारी फायदों से भरा होता है
  • आप अपनी डाइट (The Yogic Diet) का भी ध्यान रखें.
  • योग से पहले और बाद में आप जो खाते हैं उसका असर बॉडी पर पड़ता है

What Is A Yoga Diet?: योग सेहत के लिए चमत्कारी फायदों से भरा होता है लेकिन इसका पूरा लाभ आपको मिले इसके लिए ये भी जरूरी है कि आप अपनी डाइट (The Yogic Diet) का भी ध्यान रखें. योग करने के पहले और बाद आप जो खाते हैं उसका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है और इससे ये भी तय होता है कि आपके शरीर को इससे कितना फायदा हो रहा है. योग करने से पहले आपको ऐसी चीजों का सेवन करना है जो योग के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी दे सकें. इन डिशेज को आप घर पर बना कर तैयार कर सकते हैं और अपने योग सेशन से पहले इसका सेवन कर खुद को एनर्जी से भर सकते हैं. आइए ऐसी कुछ रेसिपीज पर नजर डालते हैं.

योग करते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई करें | If You Do Yoga, Try These Recipes

1. केले की स्मूदी

केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उसे मिक्सर जार में डालें. अब भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स इसमें डालें, शहद और वेनिला एसेंस एड करें, इसमें दूध डालें. अब मिक्सर को 1-2 मिनट के लिए चलाएं. केला स्मूदी बन कर तैयार है जो पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर है और भरपूर एनर्जी देगी.

International Yoga Day 2022: योग करने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, कर सकती हैं आपको बीमार

2. फ्रूट सलाद

योग के लिए जरूरी एनर्जी के लिए आप सेशन से करीब 3 घंटे पहले फ्रूट सलाद ले सकते हैं. इसके लिए मौसंबी, सेब, संतरा, अंगूर और तरबूज जैसे फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद तैयार की जा सकती है

3. खीरे का रायता

आप शाम को ऑफिस से आने के बाद योग करते हैं तो मसल्स के सही विकास के लिए जरूरी है कि आप एनर्जी से भरपूर कुछ खाएं. दही या फिर उसका रायता खाना बेहतरीन ऑप्शन है. दही में थोड़ी से चीनी मिलाकर खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप एक्टिव भी फील करेंगे. आप चाहें तो इसमें खीरा मिलाकर इसका रायता बनाकर, उसे खा सकते हैं.

Benefits Of Fasting: उपवास के हेल्थ बेनेफिट्स हैं कमाल के, बशर्ते इन बातों का रखें ख्याल

4. ग्रीन वेजिटेबल स्मूदी

हरी सब्जियों और फलों को मिलाकर बनाई जाने वाली ग्रीन स्मूदी हेल्दी होने के साथ ही साथ टेस्टी भी होती है. केला, अनानास और सेब के साथ पालक जैसी हरी सब्ज़ियों को मिलाकर इसे मिक्सर में पीस कर स्मूदी तैयार की जा सकती है. योग करने से पहले इस स्मूदी का सेवन करने से भरपूर एनर्जी और पोषण मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.