International Yoga Day 2021: जानें योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

International Yoga Day 2021: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है, क्योंकि योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है. योग करें, निरोग रहें, योग का शाब्दिक अर्थ है जोड़.

International Yoga Day 2021: जानें योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

International Yoga Day: भारत में योगाभ्यास की परंपरा लगभग 5000 साल पुरानी है.

खास बातें

  • हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.
  • योग करने से पहले सेब या किसी भी फल का सेवन कर सकते हैं.
  • योग करने के बाद आप केले का सेवन कर सकते हैं.

International Yoga Day 2021:  हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है, क्योंकि योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है. योग करें, निरोग रहें, योग का शाब्दिक अर्थ है जोड़. भारत में योगाभ्यास की परंपरा लगभग 5000 साल पुरानी है. पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार योग का ज्ञान सबसे पहले ब्रम्हा जी ने सूर्य को दिया था. आपको बता दें पहली बार योग दिवस भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद शुरू हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव को मंजूर किया और 11 दिसंबर, 2014 को दुनिया भर में योग दिवस मनाने का ऐलान किया. इसके बाद हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि योग करने के बाद और पहले कैसी डाइट का सेवन करना चाहिए.

योग करने से पहले इन चीजों का करें सेवनः

1. फलः

योग करने के लिए शरीर में एनर्जी की जरूरत होती है. इसलिए योग करने से तकरीबन 30 मिनट पहले सेब या किसी भी फल का सेवन कर सकते हैं. फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं. सेब शरीर को लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है.

v3agt47g

सेब शरीर को लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. ओटमीलः

ओटमील को पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. योग करने से पहले आप ओटमील का सेवन कर सकते हैं. ये आपको एनर्जी देने में मदद कर सकता है. 

3. दहीः

दही को विटामिन सी, कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही के सेवन से एनर्जी, और शरीर को ठंडक मिलती है. योग करने से पहले आप दही का सेवन कर सकते हैं.

योग करने के बाद इन चीजों का करें सेवनः

1. केलाः

केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. योग करने के बाद आप केले का सेवन कर सकते हैं. ये आपको तुरंत एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

2. अंडाः

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है. योग के बाद शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है. तब आप अंडे का सेवन कर सकते हैं.

3. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इनके सेवन से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. अखरोट, बादाम, किशमिश, काजू आदि को योग के बाद खा सकते हैं, ये तुरंत एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.