International Nurses Day: मुश्‍किल होती है नर्स की लाइफ, खुद को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट का ऐसे रखें ख्‍याल...

International Nurses Day 2022: हर साल पूरी दुनिया में 12 मई को नर्स डे मनाया जाता है. मरीजों के प्रति उनकी सेवा, साहस और उनके सराहनीय कार्यों के लिए इंटरनेशनल नर्सेस डे मनाया जाता है.

International Nurses Day: मुश्‍किल होती है नर्स की लाइफ, खुद को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट का ऐसे रखें ख्‍याल...

Nurses Day 2022: नर्स डे मनाने की शुरूआत जनवरी 1974 से ही हुई थी.

खास बातें

  • नर्स की ड्यूटी इतनी आसान नहीं होती है.
  • नर्सेस को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए.
  • नर्सेस को अपनी डाइट में दूध और दही को जरूर शामिल करना चाहिए.

International Nurses Day 2022: हर साल पूरी दुनिया में 12 मई को नर्स डे मनाया जाता है. नर्सेस के योगदान (Contribution) को याद करने और उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए इंटरनेशनल नर्सेस डे (International Nurse Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत जनवरी 1974 से ही हुई थी. मरीजों के प्रति उनकी सेवा, साहस और उनके सराहनीय कार्यों के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है. मार्डन नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्मदिन को पूरी दुनिया इंटरनेशनल नर्सेस डे के रूप में मनाती है. नर्स की ड्यूटी इतनी आसान नहीं होती है. दिन और रात सेवा करने के लिए नर्सेस के पास एनर्जी रहे और वो हेल्दी भी रहे इसके लिए जरूर है कि वो अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.  

इन चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रखें हेल्दी-

1. फल-

नर्सेस को अपनी डाइट में सेब, संतरा, पपीता जैसे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कमजोरी से बचाने और एनर्जी बूस्ट करने के साथ वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

2. हरी सब्जियां-

नर्सेस को अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक, लौकी जैसी हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो कोलाजेन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. हरी सब्जियां सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

bbms631o

हरी सब्जियां सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं. Photo Credit: iStock

3. बीन्स-

नर्सेस को अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए. बीन्स फैट में कम और प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. ये दिल की बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है. 

4. डेयरी प्रोडक्ट-

दूध, दही पनीर को प्रोटीन, कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. नर्सेस को अपनी डाइट में लो फैट दूध और दही को जरूर शामिल करना चाहिए. ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5. दालें-

दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है. नर्सेस को अपनी डाइट में एक कटोरी दाल को जरूरी शामिल करना चाहिए. दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

6. नॉन वेज-

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मीट और मछली का सेवन बहुत फायदेमंद है. इनमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड नर्सेस के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो नर्सेस को हेल्दी रके में मदद कर सकते हैं. 

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.