विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 11, 2022

Kulfi For Summer: गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएंगी ये खास कुल्फी, आज ही घर पर करें ट्राई

Kulfi For Summer: कुल्फी खाने के शौकीनों के लिए मशहूर शेफ कुणाल कपूर एक खास कुल्फी रेसिपी लेकर आएं हैं. ग्रीन कलर की खरबूजा कुल्फी ट्राई करें, आप भी इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे.

Read Time: 4 mins
Kulfi For Summer: गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएंगी ये खास कुल्फी, आज ही घर पर करें ट्राई
Kulfi For Summer: शेफ कुणाल से सीखें खरबूजे की कुल्फी की रेसिपी.

गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम और कुल्फी खाने का अपना मजा है. चाहे बाहर घूमने गए हों या घर पर कोई पार्टी हो या फिर यूं ही बैठे खुद को ट्रीट देने का मन कर रहा हो, कुल्फी से बढ़िया कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता. कुल्फी खाने के शौकीनों के लिए मशहूर शेफ कुणाल कपूर एक खास कुल्फी रेसिपी लेकर आएं हैं. ग्रीन कलर का खरबूजा कुल्फी ट्राई करें, आप भी इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे. तो आइए इसे बनाने का पूरा तरीका जान लेते हैं.



तैयारी का समय - 15 मिनट
पकाने का समय - 30 मिनट

खरबूजा कुल्फी के लिए सामग्री-

  • (दूध) - 1 लीटर
  • खरबूजा- 400 ग्राम
  • खरबूजे के बीज - एक मुट्ठी (वैकल्पिक)
  • संघनित दूध (कॉन्डेड दूध) - 5 बड़े चम्मच/95 ग्राम लगभग
  • दूध (दूध) - कप
  • कस्टर्ड पाउडर (कस्टर्ड पाउडर) - 1 बड़ा चम्मच
  • हरा रंग (हरा रंग) - कुछ बूंदें


बनाने का तरीका-
एक बड़े बर्तन या कड़ाही में दूध डालें और दूध में उबाल आने दें. आंच को मध्यम कर दें और दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं. क्रीमी कुल्फी बनाने के लिए फुल फैट दूध का उपयोग करें, यदि आप कम कैलोरी वाली कुल्फी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो स्किम दूध का उपयोग करें. जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो आंच बंद कर दें और दूध को वहीं रख दें.

खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में डालें, साथ में बीज और गूदा भी डालें. यदि आपके पास बीज नहीं हैं तो आप उन्हें छोड़ सकते हैं. उन्हें एक साथ पीसकर बारीक प्यूरी बना लें और फिर उन्हें छानकर बीज निकाल दें. खरबूजे की आइसक्रीम बनाने के लिए खरबूजे के बीज मिलाने से आइसक्रीम अधिक मलाईदार हो जाती है, बीजों से अधिक पोषण मिलता है और बीजों की बर्बादी से बचा जाता है क्योंकि आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं.

छानी हुई प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा (आधा) होने तक पकाएं. इस लेवल पर कंडेंस्ड मिल्क डालें और आगे पकाएं. इस स्टेप का उद्देश्य कुल्फी आइसक्रीम को अधिक मलाईदार और क्रिस्टल मुक्त बनाने के लिए खरबूजे से नमी को कम करना है.

इसी बीच दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें. याद रखें कि खरबूजे में घोला हुआ कस्टर्ड पाउडर डालते समय आंच बंद कर दें. यह मिश्रण को गांठदार होने से बचाने में मदद करेगा. एक बार डालने के बाद आंच चालू करें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट या मिश्रण के चिकना और मलाईदार होने तक पकाएं.  इसमें कम किया हुआ दूध डालें और तेज उबाल आने दें. एक बार जब मिश्रण का गाढ़ापन गाढ़ा हो जाए और आंच बंद कर दें और तरबूज आइसक्रीम को मनचाहा लुक देने के लिए हरा रंग डालें.

जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर कुल्फी का घोल चिकना कर लें. जांच लें कि कुल्फी का मिश्रण चिकना, गाढ़ा, क्रीमी लेकिन मोल्ड में डालने लायक हो. अगर आपकी कुल्फी का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो यह जमने में परेशानी देगा और बनावट में भी गूदेदार होगा. कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें. लगभग 1-2 घंटे जमने के बाद एक कुल्फी स्टिक डालें और इसे पूरी तरह से जमने दें. मोल्ड से निकालने के बाद फ्रोजन सर्व करें.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट करें दालचीनी, सौंफ और जीरा के पानी का सेवन, यहां जानें फायदे और इसे बनाने की विधि
Kulfi For Summer: गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएंगी ये खास कुल्फी, आज ही घर पर करें ट्राई
रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, आंखों की रोशनी बढ़ाने में मिलेगी मदद
Next Article
रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, आंखों की रोशनी बढ़ाने में मिलेगी मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;