Blood Pressure, मोटापा और Cholesterol को कंट्रोल करने में मददगार है Amla, बसर्ते डाइट में ऐसे करें शामिल

Amla For Health: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवले में पाए जाने वाले गुण इसे दूसरे फूड्स से अलग बनाते हैं.

Blood Pressure, मोटापा और Cholesterol को कंट्रोल करने में मददगार है Amla, बसर्ते डाइट में ऐसे करें शामिल

Amla For Health: रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • आंवले को हम अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.
  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Amla Health Benefits: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवले में पाए जाने वाले गुण इसे दूसरे फूड्स से अलग बनाते हैं. आंवले को हम अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं जैसे, आंवला जूस, आंवला आचार, आंवला चटनी, आंवला मुरब्बा आदि. आंवले (Indian Gooseberry Benefits) को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. असल में अगर आप आंवला का सही तरह से इस्तेमाल करते हैं, तो आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किस बीमारी में किस तरह से करना चाहिए आंवले का सेवन ताकि मिले पूरा फायदा.

 

आंवले का ऐसे करें सेवन ये बीमारियां रहेंगी आपके मीलों दूर- Consume Gooseberry Like This, These Diseases Will Remain Miles Away:

1. ब्लड प्रेशर-

अगर आप ब्लड प्रेशर क मरीज हैं, तो आंवले के जूस का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आंवले के जूस को लौकी के जूस के साथ पीने से डायबिटीज और शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Rainy Season में इस कड़वी सब्जी को डाइट में करें शामिल, Infection, पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

t7f7utvo

2. इम्यूनिटी-

बरसात का मौसम है ऐसे में इम्यूनिटी का मजबूत रहना जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप एलोवेरा के साथ आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं.

 Moong Dal In Diabetes: शुगर लेवल कम करने में मददगार है मूंग दाल, ऐसे इस्तेमाल कर डायबिटीज को भी रख सकते हैं कंट्रोल

3. कोलेस्ट्रॉल-

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप आंवले के जूस को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. 

4. मोटापा-

बढ़ा हुआ वजन न केवल शरीर की सुंदरता पर ग्रहण लगाने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. वजन को कम करने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं.

Hair Care In Monsoon: जानें मानसून में बालों की कैसे करें देखभाल और कौन-सा Oil है बेस्ट

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.