Plant Based Recipes: एंटी वायरल प्लांट बेस्ड रेसिपीज, जो बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी

Immunity Boosting Recipe: खानपान की आदतों में ऐसे बदलाव लाजमी हो चुके हैं जो प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर की तर्ज पर असर दिखा सकें. एंटी वायरल रेसिपीज कुछ ऐसा ही विकल्प बनकर उभरी हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं.

Plant Based Recipes: एंटी वायरल प्लांट बेस्ड रेसिपीज, जो बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी

Immunity Boosting Recipe: इन एंटी वायरल प्लांट बेस्ड रेसिपीज से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

Immunity Boosting Recipe:  कोरोना के दौर में एक बात तो साफ हो चुकी है कि बीमारियों से लड़ने के लिए सिर्फ दवा और उपचार ही काफी नहीं है. खानपान की आदतों में ऐसे बदलाव लाजमी हो चुके हैं जो प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर की तर्ज पर असर दिखा सकें. शायद यही वजह है कि लोगों ने ऐसे जरिए तलाशने शुरू कर दिए हैं जो टेस्टी खाने की तलब को तो मिटाए हीं हेल्दी भी इतने हों कि शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकें. एंटी वायरल रेसिपीज कुछ ऐसा ही विकल्प बनकर उभरी हैं. जो रोगों से लड़ने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ाती हैं. खास बात ये है कि अगर आप नॉन वेजिटेरियन नहीं भी हैं तो भी सिर्फ प्लांट बेस्ड एंटी वायरल डाइट लेकर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. तुलसी अजवाइन टीः

चाय के शौकीन तो अधिकांश लोग होते ही हैं. इस आदत में थोड़ा बदलाव कीजिए. कोशिश करें कि सुबह की चाय तुलसी और अजवाइन से बनी हो. रात में थोड़ी सी अजवाइन पानी में गला कर रख दें तो और भी बेहतर. सुबह अजवाइन के पानी में तुलसी डालिए. पानी उबालिए और पी जाइए. इससे दिन भर ताजगी भी मिलेगी और इम्यूनिटी भी बढ़ सकती है.

l3rlpe18

अगर आप नॉन वेजिटेरियन नहीं भी हैं तो भी सिर्फ प्लांट बेस्ड एंटी वायरल डाइट लेकर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. जिंजर टरमरिक लेमोनेडः

कुछ ठंडा, कुछ रिफ्रेशिंग पीने का मन हो तो जिंजर टरमरिक लेमोनेड अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस ड्रिंक को अगर अपनी आदत में शामिल करना चाहते हैं तो हल्दी का पानी उबालकर ठंडा कर लें. ऐसा इसलिए करें कि जब इस ड्रिंक की तलब लगे तब पानी ठंडा करने की जहमत न  करनी पड़े. अदरक का छोटा सा टुकड़ा कूट कर उसका रस ग्लास में डाल लें. नीबू का रस डालें और चुटकी भर काला नमक. बस इसमें हल्दी वाला पानी डाल कर पी सकते हैं. 

3. ओरिगैनो पोटैटोः

ओरिगैनो अलग अलग तरह की हर्ब्स से मिलकर बनता है. कुछ टेस्टी खाने का मन हो तो उसमें जरा सा ओरिगैनो भी मिला लें. स्वाद और सेहत दोनों का काम बन जाएगा. आलू उबालें और मैश करें. उसमें नमक, मिर्च, चाट मसाले के साथ ओरिगैनो थोड़ी अच्छी मात्रा में मिला लें. कम तेल में सेंक कर इसके कबाब जैसे बना लें. फिर गर्म चाय या फिर हरी चटनी के साथ इनके मजे ले सकते हैं. 

4. अलसी लहसुन चटनीः

अलसी और लहसुन दोनों ही इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाई गई चटनी तो खाने का भी स्वाद बढ़ा देती है. अलसी को धीमी आंच पर अच्छे से सेंक लें. अलसी के ठंडा होने पर इसमें कुछ कली लहसुन की मिलाएं. सूखी लाल मिर्च और नमक लें. इन सबको एक साथ पीस लें. स्वादिष्ट सूखी चटनी तैयार होगी. जिसे आप कुछ दिन स्टोर करके भी रख सकते हैं. दाल चावल, पूड़ी – पराठे जिसके साथ भी चाहें इस चटनी को खा सकते हैं.

5. चिया ओट्सः

छोटी छोटी चिया सीड्स में भी सेहत का खजाना छिपा है. आप अगर ओट मील्स के शौकीन हैं तो दोनों को मिलाकर एक सेहतमंद डिश तैयार कर सकते हैं. चिया सीड्स को भिगो कर रख दें. दूध गर्म कर उसमें ओट्स को पका लें. मिठास के लिए गुड़ या मिश्री का उपयोग कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.