Immunity Boosters Food: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Immunity Boosters Food: कोरोना महामारी का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. देश भर में बढ़ते कोरोना के मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं.

Immunity Boosters Food: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Immunity Boosters Food: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Immunity Boosters Food: कोरोना महामारी का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. देश भर में बढ़ते कोरोना के मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. एक तरफ बदलता मौसम और दूसरी तरफ कोरोना (Corona) के बढ़ते मामले इन सब से बचने के लिए आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो वहीं अगर इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर है तो शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकता है. अगर आप भी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ की तलाश में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

 

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन- Eat These Foods To Increase Immunity:

1. एंटी-ऑक्सीडेंट्स-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड बहुत मददगार माने जाते हैं. अगर आप शरीर को हेल्दी और इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो डाइट में  बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर जैसे चीजों को शामिल करें. क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. 

Herbs For Weight Loss: इन 5 हर्ब को डाइट में शामिल कर बिना जिम जाए भी कर सकते हैं वजन कम, फटाफट नोट करें...

ou9h9n1g

2. फर्मेंटेड फूड-

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप फर्मेंटेड फूड का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप योगर्ट और फर्मेंटेड की गई चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

3. विटामिन सी-

विटामिन सी को इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे असरदार माना जाता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन सी रिच फूड्स, जैसे संतरा, कीवी, अनानास, गाजर आदि को शामिल कर सकते हैं. 

Cinnamon Health Benefits: औषधीय गुणों से ही नहीं इन फायदों से भी भरी है दालचीनी, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

4. मसाले-

किचन में मौजूद मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो चक्र फूल, मेथी दाना, दालचीनी जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.