Herbs For Weight Loss: इन 5 हर्ब को डाइट में शामिल कर बिना जिम जाए भी कर सकते हैं वजन कम, फटाफट नोट करें...

Herbs For Weight Loss: भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हममें से ज्यादातर लोग आज के समय में मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं.

Herbs For Weight Loss: इन 5 हर्ब को डाइट में शामिल कर बिना जिम जाए भी कर सकते हैं वजन कम, फटाफट नोट करें...

Weight Loss: वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी फूड को डाइट में शामिल करना.

Ayurvedic Herbs For Weight Loss: भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हममें से ज्यादातर लोग आज के समय में मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. बढ़ा हुआ वजन न केवल शरीर को बेडोल और सुंदरता खराब करने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. वजन बढ़ने (Weight loss) का एक सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी फूड को डाइट में शामिल करना. कई बार समय की कमी के चलते हम ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं जो वजन को बढ़ाने की वजह बन सकती हैं. तो अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और बिना जिम जाए वजन को घरेलू उपायों से कम करना चाहते हैं, तो इन आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इन हर्ब की मदद से वजन के साथ शरीर को भी हेल्दी रख सकते हैं- Ayurvedic Herbs For Weight Loss:

1. त्रिफला- 

त्रिफला एक पॉपुलर हर्ब है. इसे तीन चीजों से बनाया जाता है. इसमें अमलकी (आंवला) बिभीतक (बहेडा) और हरितकी का इस्तेमाल किया जाता है. इन तीनों चीजों से बने पाउडर का सुबह इस्तेमाल करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Cinnamon Health Benefits: औषधीय गुणों से ही नहीं इन फायदों से भी भरी है दालचीनी, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

9v016448

2. हल्दी-

हल्दी को खाना पकाने के अलावा चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने का काम कर सकते हैं. 

इस सब्जी का जूस पीने से मिनटों में कंट्रोल होगा Uric Acid, यहां जानें बनाने का तरीका

3. दालचीनी- 

दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के जैसे गुण पाए जाते हैं. रोजाना सुबह दालचीनी चाय का सेवन कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

4. अदरक-

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. अदरक को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अदरक वाले पानी का सुबह सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. मेथी-

मेथी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है, जो खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने का काम करता है. मेथी के पानी का सेवन कर वजन के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Moong Dal Khichdi For Monsoon: पाचन, लूज मोशन और मोटापा कम करने में मददगार है खिचड़ी, जानें फायदे और रेसिपी

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.