Sore Throat Remedies: गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Home Remedies For Sore Throat: सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और गले में खराश होना आम समस्या में से एक है. लेकिन गले में खराश होने से गले में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है, जो काफी तकलीफ देह हो सकती है.

Sore Throat Remedies: गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Sore Throat Remedies: भारतीय किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें हैं, जो हमें हर मौसम में हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  • शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं.
  • मुलेठी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

Home Remedies For Sore Throat:  सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और गले में खराश होना आम समस्या में से एक है. लेकिन गले में खराश (Sore Throat) होने से गले में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है, जो काफी तकलीफ देह हो सकती है. गले में खराश (Sore Throat Remedies) होने से कुछ भी खाने पीने में सबसे ज्यादा तकलीफ होती है. तो अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं या सर्दियों के मौसम में इस तरह की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. भारतीय किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें हैं, जो हमें हर मौसम में हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं. तो चलिए हम आपको आज कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो गले की समस्या से झट से आराम दिला सकती हैं.

गले की खराश को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. मेथीः

सर्दियों के मौसम में मेथी की चाय का सेवन करने से गले की खराश से राहत पाई जा सकती है. मेथी एक प्रभावी एंटीफंगल के रुप में भी काम करती है. मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व गले के दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2us2452

सर्दियों के मौसम में मेथी की चाय का सेवन करने से गले की खराश से राहत पाई जा सकती है.  

2. लहसुनः

सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. शहदः

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं. शहद को अदरक के साथ खाने से गले की खराश में अराम मिल सकता है. शहद का इस्तेमाल वायरल संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकता है.

4. मुलेठीः

मुलेठी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. गले की समस्याओं को ठीक करने के लिए मुलेठी को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. खराब गले को ठीक करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर शहद के साथ रोजाना लेने के बाद थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से गरारे करने से खराब गले से राहत पाई जा सकती है. 

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.