विज्ञापन
This Article is From Jun 08, 2022

High Protein Dessert: इन 7 मिठाइयों में पाया जाता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, नोट कर लें कौन सी हैं वे इंडियन डेजर्ट

Healthy Indian Sweets: हालांकि अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छे और आसानी से उपलब्ध होने वाले स्रोत हैं, लेकिन कुछ भारतीय मिठाइयां भी हैं जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है. होता है, हालांकि वे चीनी और वसा से भी भरी होती हैं.

High Protein Dessert: इन 7 मिठाइयों में पाया जाता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, नोट कर लें कौन सी हैं वे इंडियन डेजर्ट
High Protein Dessert: कुछ भारतीय मिठाइयां भी हैं जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है.

High Protein Dessert: प्रोटीन हमारी डाइट का एक जरूरी न्यूट्रिएंट है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. प्रोटीन हमारी मसल्स और टिश्यू को बनाने में मदगार है. अंडे प्रोटीन का एक विशाल स्रोत हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे से ज्यादा प्रोटीन के कई और स्वादिष्ट सोर्स हो सकते हैं. हालांकि अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छे और आसानी से उपलब्ध होने वाले स्रोत हैं, लेकिन कुछ भारतीय मिठाइयां भी हैं जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है. होता है, हालांकि वे चीनी और वसा से भी भरी होती हैं.

हाई प्रोटीन से भरी मिठाइयां | High Protein Sweets

1) मिष्टी दोई

मिष्टी दोई मिठाई गुड़ से बनाई जाती है और यह प्रोटीन का अच्छा विकल्प है. गुड़ चीनी का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है. मिष्टी दोई को खाने एक हेल्दी कारण इसमें मौजूद गुड़ भी है. यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है और आपके पेट के लिए भी अच्छा है!

इन 5 तरीकों से खाएंगे Rice, तो बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Weight, कमर रहेगी स्लिम नहीं निकलेगा पेट

2) खीर

यह पेट के लिए ठंडा फूड है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसमें अन्य भारतीय मिठाइयों की तुलना में कम कैलोरी होती है. शुगर की जगह गुड़ डालने से यह हेल्दी हो जाता है.

3) मिल्क केक

इसमें मौजूद दूध और अन्य चीजें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. इसके अलावा, खोया हेल्दी इम्यून सिस्टम, एनर्जी और हेल्दी बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है.

कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

07ee0glo

4) बेसन हलवा

हलवे के ऊपर बादाम और अखरोट की टॉपिंग होती है, क्योंकि ड्राई फ्रूट मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं और वास्तव में आपको एनर्जेटिक महसूस करा सकते हैं.

5) बेसन लड्डू

ये फोलेट या फोलिक एसिड से भरपूर होता है. जो आयरन और शरीर में रेड और व्हाइट ब्लड सेल्स के तेजी से विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, बेसन के लड्डू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Heart Attack के खतरे से बचने के लिए बिना देर किए Moringa Leaves का ये नुस्खा अपनाएं, आज से ही शुरू करें

6) मूंग दाल हलवा

मूंग दाल में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये मीठी मिठाई आपको हेल्दी और चमकदार त्वचा बनाए रखने में भी मदद करती है.

7) फ्रूट फिरनी

चावल की जगह पोहा डालकर इसमें फलों को शामिल करने से आपकी डाइट में पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर भी मिलता है. यह फिरनी को हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
High Protein Dessert: इन 7 मिठाइयों में पाया जाता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, नोट कर लें कौन सी हैं वे इंडियन डेजर्ट
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com