विज्ञापन
This Article is From Dec 01, 2021

Heart Healthy Foods: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डिनर में खाएं ये 5 चीजें

सही डाइट न लेने और गलत लाइफस्टाइल के कारण हार्ट संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं. ऐसे में वक्त रहते आप अपनी जीवनशैली को सही दिशा देते हैं और खानपान में सेहतमंद चीजों को शामिल करते हैं तो दिल की बीमारियों के खतरे से बहुत हद तक बच सकते हैं. 

Heart Healthy Foods: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डिनर में खाएं ये 5 चीजें
हेल्दी हार्ट के लिए डिनर में शामिल करें ये चीजें

Healthy Foods For Heart: दिल को हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा कह सकते हैं. दिल की धड़कनें चल रही हैं तो हम जिंदा हैं. ऐसे में अपने दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दिल की बीमारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, सही डाइट न लेने और गलत लाइफस्टाइल के कारण हार्ट संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं. ऐसे में वक्त रहते आप अपनी जीवनशैली को सही दिशा देते हैं और खानपान में सेहतमंद चीजों को शामिल करते हैं तो दिल की बीमारियों के खतरे से बहुत हद तक बच सकते हैं. दिल को हेल्दी रखना है तो रात को खाने के बाद सीधे बिस्तर पर जाने से पहले वॉक करें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि डिनर में हमें कौन से फूड्स को शामिल करना है जिससे हमारा दिल हेल्दी बना रहे. 

हेल्दी हार्ट के लिए डिनर में शामिल करें ये चीजें

4ng1ocuo

​टमाटर

हर रोज अपने डिनर में सलाद के तौर पर टमाटर का इस्तेमाल जरूर करें. आप डिनर में टोमेटो सूप भी पी सकते हैं. टमाटर हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके साथ ही टमाटर ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है.

j6ab24bg

गाजर

गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके साथ ही विटामिन के, बी1, बी2 और बी6 भी गाजर में होते हैं. इतना ही नहीं कैल्शियम और पोटेशियम के साथ फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी टमाटर में भरपूर होते हैं. गाजर में अल्फा और बीटा कैरोटीन होता है जो दिल से जुड़े रोगों से बचाता है. आपको अपने डिनर में गाजर का सूप या सलाद जरूर शामिल करना चाहिए. आप चाहे तो गाजर का जूस भी पी सकते हैं. 

pud2u4b8

पालक

आप डिनर में पालक की सब्जी बनाकर शामिल कर सकते हैं. पालक का सूप भी काफी हेल्दी होता है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं.  

7ocgnp38

एग और फिश

नॉनवेज खाते हैं तो आप अंडे और मछलियों को अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं. खास कर सार्डीन और सैमन के साथ ही साथ मैकरल फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर होते हैं जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

mclk2ls

होल ग्रेन

अनाज से बनने वाले उत्पाद दो प्रकार के होते हैं, होल ग्रेन और रिफाइंड. होल ग्रेन में पूरा अनाज होता है, इसमें चोकर के साथ ही बीज और एंडस्पर्म भी मौजूद रहता है. जैसे होल व्हीट आटा, ओटमील या फिर होल कॉर्नमील. वहीं रिफाइंड ग्रेन से प्रोसेस होने के दौरान चोकर और बीज आदि निकल जाते हैं. ऐसे में होल ग्रेन में  विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं, इसलिए दिल को हेल्दी रखना है तो डिनर में होल ग्रेन ही खाएं.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Heart Healthy Foods: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डिनर में खाएं ये 5 चीजें
मानसून में आप भी मजे से खाते हैं पकौड़े, तो हो जाएं सावधान! डॉक्टर ने बताए इसके नुकसान
Next Article
मानसून में आप भी मजे से खाते हैं पकौड़े, तो हो जाएं सावधान! डॉक्टर ने बताए इसके नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com