विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2020

Food To Avoid In Empty Stomach: खाने में हैं हेल्दी, लेकिन इन 5 फूड्स को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक!

What Not To Eat In Empty Stomach: स्वस्थ रहने के लिए आप सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करते होंगे. जैसे ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), भीगे चने (Soaked Gram) या फल! लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट खाई जाने वाली कुछ हेल्दी चीजें (Healthy Food) भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Read Time: 4 mins
Food To Avoid In Empty Stomach: खाने में हैं हेल्दी, लेकिन इन 5 फूड्स को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक!
Food To Avoid In Empty Stomach: इन हेल्दी चीजों को खाली पेट खाने से करें परहेज!

Foods Not To Eat In Empty Stomach: स्वस्थ रहने के लिए आप सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करते होंगे. जैसे ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), भीगे चने (Soaked Gram) या फल! लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट खाई जाने वाली कुछ हेल्दी चीजें (Healthy Food) भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. इन चीजों के बारे में आपको जानना काफी जरूरी हैं. कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलती. ऐसी कई फूड हैं जिन्हें आपको खाली पेट (Empty Stomach) नहीं खाना चाहिए. हमारे खाने से ही सेहत पर अच्छा या बुरा असर होता है. अगर हम हेल्दी खाने के साथ कुछ सावधानियां बरतें तो कई नुकसानों से बचा जा सकता है. सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है. कई लोग नाश्ते की रेसिपी (Breakfast Recipe) के बारे में सवाल करते हैं.

सुबह का नाश्ता हेल्दी (Healthy Morning Breakfast) और पोषण से भरपूर कर आपके लिए जरूरी होता है. ऐसे फूड जिन्हें आप हेल्दी डाइट में शामिल कर स्वास्थ्य के लिहाज से निश्चिंत हो जाते हैं कई बार वही फूड आफको बीमारियों की चपेट में ला सकते हैं. अपने डाइट प्लान को हेल्दी बनाने के लिए जानें किन हेल्ही फूड को खाली पेट खाने से बचा जाना चाहिए.

खाली पेट इन चीजों को न खाएं | Do Not Eat These Things On An Empty Stomach!

1. दही और योगर्ट (Curd And Yogurt)

अगर आफको लगता है कि सुबह खाली पेट दही या योगर्ट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं तो आप गलत हो सकते हैं. इन का सेवन खाली पेट करना खतरनाक हो सकता है. दही और योगर्ट प्रोबायोटिक्स के काफी अच्छे स्रोत माने जाते हैं, लेकिन दही और योगर्ट को सुबह खाली पेट खाने से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है.

0rvuorc8What Not To Eat In Empty Stomach: सुबह खाली पेट दही खाना हो सकता है खतरनाक!

2. नाशपाती (Pear)

नाशपाती एक हेल्दी फल है. इसमें कोई शक नहीं है. इसलिए लोग सुबह नाशपाती खाना पसंद भी करते हैं, लेकिन नाशपाती में क्रूड फाइबर होता है, जो सुबह खाली पेट खाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट नाशपाती का सेवन करने से बचें.

3. टमाटर (Tomato)

कई लोग सुबह डाइट में या सलाद के रूप में खाली पेट टमाटर का सेवन करते हैं. टमाटर में विटामिन सी का काफी अच्छा स्रोत होता है, लेकिन सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन खतरनाक हो सकता है. खाली पेट इसके सेवन से आपके पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आप पकाकर टमाटर का सेवन कर सकते हैं कच्चे टमाटर को खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए.

vd3u2nuoWhat Not To Eat In Empty Stomach: टमाटर को सुबह खाली पेट खाने से हो सकता है नुकसान

4. खीरा (Cucumber)

जो लोग वजन घटाने के लिए डाइट लेते हैं वह अक्सर खाली पेट खीरा खाते हैं! लेकिन सुबह खाली पेट खीरे का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. खीरे को सुबह खाली पेट खाने से आपको दिल की समस्याएं या पेट की परेशानियां हो सकती हैं.

5. खट्टे फल (Citrus Fruit)

फलों को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट खट्टे और फाइबर से भरपूर फल जैसे अमरूद और संतरे खाना सेहत के लिहाज से सही नहीं है. इनमें फ्रक्टोज और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो पेट के लिए सही नहीं होते हैं.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Food To Avoid In Empty Stomach: खाने में हैं हेल्दी, लेकिन इन 5 फूड्स को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक!
शाम के समय खाना चाहते हैं कुछ चटपटा तो झटपट ऐसे बनाएं स्वादिष्ट एग टिक्का, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
शाम के समय खाना चाहते हैं कुछ चटपटा तो झटपट ऐसे बनाएं स्वादिष्ट एग टिक्का, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;