सुबह Empty Stomach एक चम्मच Ghee खाने के अनेक फायदे, पेट करता है साफ, Skin बनेगी चमकदार

पुराने जमाने में सिर्फ घी में खाना बनाया जाता था और तब लोगों की सेहत भी बहुत तंदुरुस्त रहती थी, क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ए हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

सुबह Empty Stomach एक चम्मच Ghee खाने के अनेक फायदे, पेट करता है साफ, Skin बनेगी चमकदार

Benefits Of Ghee: यहां सुबह खाली पेट घी खाने के फायदों के बारे में जानें.

Is Ghee Is Good On Empty Stomach? हर घर में घी का सेवन जरूर किया जाता है. लेकिन हेल्थ कॉन्शियस लोग इससे परहेज करते हैं. उन्हें लगता है कि घी खाने से वजन बढ़ने लगता है और यह एक अनहेल्दी फूड है. जबकि पुराने जमाने में सिर्फ घी (Ghee) में खाना बनाया जाता था और तब लोगों की सेहत भी बहुत तंदुरुस्त रहती थी, क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) और विटामिन ए हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में अगर एक निश्चित मात्रा में घी का सेवन करें तो हमारी सेहत पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं सुबह खाली पेट घी खाने के फायदों के बारे में.

खाली पेट घी खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Ghee On Empty Stomach

1) पाचन तंत्र को बढ़ावा दें 

रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग होता है. इसके अलावा इसके सेवन ने कब्ज, बवासीर, पेट दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

Skin Care Tips: चेहरे पर रात को इस तरीके से लगाएं नारियल तेल, तो कुछ ही दिनों में दमकने लगेगा फेस

2) वेट लॉस 

जी हां, सही सुना आपने अगर एक निश्चित मात्रा में घी का सेवन किया जाए तो यह हमारे बैली फैट को कम करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट घी का सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है और हम बार-बार खाना नहीं खाते है.

5vfish3o

3) आंतों को करें साफ

घी में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो हमारी आंतों को साफ करने का काम करते हैं. इतना ही नहीं घी हमारी बॉडी को चिकनाई देता है और इस तरह से ये हमारी आंतों के मार्ग को साफ करता है. ये हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम भी करता है.

अच्छा मेटाबॉलिज्म रखता है वजन को कंट्रोल, ब्रेकफास्ट में इन चीजों को खाकर करें बूस्ट

4) स्किन पर लाए ग्लो

घी का इस्तेमाल खूबसूरती बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है. आयुर्वेद में घी को त्वचा के लिए रामबाण माना गया है. इसमें मौजूद फैटी एसिड पौष्टिक एजेंट के रूप में काम करते हैं जो आपकी रूखी और मुरझाई हुई त्वचा पर चमक लाता है.

5) हड्डियों को मजबूत बनाएं

घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें विटामिन के 2 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है और कैल्शियम से हमारी हड्डियां मजबूत होती है.

High Cholesterol, कैंसर और एसिडिटी का कारण बनता है दोबारा गर्म किया गया Cooking Oil, जानें इससे बचने के तरीके

ऐसे करें घी का सेवन

रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच घी का सेवन करने से ऊपर दी गई सभी समस्याओं से निजात मिलता है. इसके अलावा आप बच्चों को दूध के साथ भी घी दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.