Papaya Seeds For Health: ब्लड प्रेशर, वजन और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं पपीते के बीज, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Papaya Seeds: पपीते को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. आपको बता दें कि पपीते के बीजों का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

Papaya Seeds For Health: ब्लड प्रेशर, वजन और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं पपीते के बीज, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि हमारे डाइजेशन में मदद करते हैं.

खास बातें

  • पपीते के बीजों को लिवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • पपीते के बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • पपीते के बीजों में काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं

Health Benefits Of Papaya Seeds: पपीते को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के बीज (Papaya Seeds Benefits) भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बड़ी आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा. आमतौर पर पपीता सभी को पसंद होता है. पपीते के बीजों का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आपको बता दें कि पपीते में काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होता है. पपीते के बीजों को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पपीते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि हमारे डाइजेशन में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद कर सकते हैं. पपीते के बीजों को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. असल में पपीते के बीज स्वाद में काफी कड़वे होते हैं जिसे बेकार समझ कर हम फेंक देते हैं लेकिन ये सेहत के गुणों का खजाना हैं. इन्हें आप ग्राइंड करके पाउडर बना सकते हैं और फिर मिठाई, जूस के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, चीनी और शहद की मिठास के कारण इनका कड़वापन कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको पपीते के बीजों से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

पपीते के बीज के फायदेः (Papite Ke Beej Ke Fayde)

1. सर्दी-खांसीः

पपीते के बीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स जैसे-पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सही मात्रा में होते हैं. ये आपको सर्दी और खांसी जैसे संक्रमण और कई पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

2. लिवरः

पपीते के बीजों को लिवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लिवर के मरीजों को सुबह खाली पेट पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए. पपीते के बीजों के सेवन से लिवर को हेल्दी रखा जा सकता है.

liver health natural remedies healthy living

लिवर के मरीजों को सुबह खाली पेट पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए.  Photo Credit: iStock

3. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं पपीते के बीजों का सेवन करना. पपीते के बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को पपीते के बीजों से कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. वजनः

पपीते के बीजों में फाइबर मौजूद होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखने के अलावा मोटापा रोकने में भी मदद करता है. मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप पपीते के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

5. पेटः

कई अध्ययनों का मानना है कि पपीते के बीज में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और इससे पेट स्वस्थ रह सकता है.

6. कोलेस्ट्रॉलः

पपीते के बीजों में काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिसमें विशेष रूप से ओलेक एसिड सबसे ज्यादा पाया जाता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.