विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2022

कब्‍ज से तुरंत राहत और खांसी होगी छू, ये सूखी लकड़ी जैसी दिखने वाली जड़ी-बूटी करेगी कमाल, जानें अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Mulethi: भारतीय किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती हैं. मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है. मुलेठी को आप चूस कर या अन्य तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
कब्‍ज से तुरंत राहत और खांसी होगी छू, ये सूखी लकड़ी जैसी दिखने वाली जड़ी-बूटी करेगी कमाल, जानें अद्भुत फायदे
Benefits Of Mulethi: ठंड के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है.

Health Benefits Of Mulethi:  भारतीय किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती हैं. ठंड के मौसम में खांसी-जुकाम (Cold-Cough) की समस्या एक आम समस्या में से एक है. खांसी और सर्दी को दूर करने के लिए हम किचन में मौजूद कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो न केवल हमें इस समस्या से दूर रखने बल्कि, अन्य फायदे पहुंचाने में भी मदद कर सकती हैं. आज हम बात कर रहे हैं मुलेठी की. मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है. मुलेठी (Mulethi Ke Fayde) को आप चूस कर या अन्य तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो न सिर्फ सर्दी और खांसी बल्कि, वायरल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं मुलेठी से मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में. 

मुलेठी से मिलने वाले फायदेः (Mulethi Ke Fayde) 

1. खांसी को करे छू : सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या काफी परेशान करती है. अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप मुलेठी के एक टुकड़े को चूस कर खाएं, इससे खांसी में आराम मिल सकता है.

cold cough 650 sneeze flu

सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या काफी परेशान करती है. 

2. मुंह के छालों से दिलाए राहत : कई लोगों को मुंह में छालों की समस्या अक्सर देखी जाती है. मुंह के छालों को दूर करने के लिए आप मुलेठी के एक टुकड़े में शहद लगाकर चूस सकते हैं. इससे छालों में राहत मिल सकती है. 

3. हिचकि‍यों से राहत : हिचकीयां आने से परेशान हैं तो धबराएं नहीं, हिचकीयों को दूर करने के लिए आप मुलेठी के टुकड़े को मुंह में रख सकते हैं या आप इसे शहद के साथ मुंह में रख चूस सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हिचकीयों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

4. पेट के लिए बेहतर :गलत खान-पान के चलते कब्ज एसिडिटी और पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए आप मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं. मुलेठी में मौजूद ग्लिसराइजिक एसिड गैस्टिक और अल्सर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

5. बालों को बनाएं लंबा और घना : मुलेठी को बालों के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. रूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मुलेठी और आंवले के पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर पीने से बाल और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न खाएं केला, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
कब्‍ज से तुरंत राहत और खांसी होगी छू, ये सूखी लकड़ी जैसी दिखने वाली जड़ी-बूटी करेगी कमाल, जानें अद्भुत फायदे
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Next Article
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;