Green Apple For Diabetes: हरे सेब को डाइट में शामिल कर डायबिटीज टाइप 2 समेत पा सकते हैं ये पांच फायदे

Health Benefits Of Green Apple: फलों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. वैसे को सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन सेब को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है.

Green Apple For Diabetes: हरे सेब को डाइट में शामिल कर डायबिटीज टाइप 2 समेत पा सकते हैं ये पांच फायदे

Green Apple For Diabetes: हरे सेब के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • रोजाना एक सेब खाने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.
  • सेब को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है.
  • हरे सेब में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है.

Health Benefits Of Green Apple:  फलों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. वैसे को सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन सेब को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है. कहा जाता है कि रोजाना एक सेब (Benefits Of Apple) खाने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. हममें से ज्यादातर लोग लाल सेब का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप हरे सेब (Benefits Of Green Apple) के फायदे जानते हैं. जी हां हरे सेब को भी लाल सेब जितना ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि हरे सेब में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. हरे सेब (Green Apple Benefits) के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 (Diabetes Type 2) के खतरे को कम किया जा सकता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनिया भर में लाखों लोग डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

हरा सेब खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Green Apple)

1. डायबिटीज टाइप 2:

डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो उनके लिए फायदेमंद भी मानी जाती हैं. हरे सेब में लाल सेब की तुलना में चीनी की मात्रा कम होती है और फाइबर कहीं ज्यादा होता है, जो डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

h1j4ecgo

हरे सेब के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को कम किया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

हरे सेब में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप हरे सेब का सेवन कर सकते हैं.

3. पाचनः

हरे सेब में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है जो आंत की बैक्टीरिया के विकास में मददगार होता है. हरे सेब का रोजाना सेवन कर पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. मोटापाः

हरे सेब में सही मात्रा में नेचुरल शुगर होती है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. हरे सेब को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

5. स्किनः

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है हरा सेब. हरे सेब में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जो त्वचा को लंबे समय तक जवां और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.