विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2021

Bottle Gourd Peel Benefits: वजन घटाने से लेकर कब्ज तक, लौकी के छिलके खाने के अद्भुत लाभ

Health Benefits Of Bottle Gourd Peel: लौकी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लौकी एक हरी सब्जी है, इसे घीया के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि लौकी की तरह ही लौकी के छिलके भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं.

Bottle Gourd Peel Benefits: वजन घटाने से लेकर कब्ज तक, लौकी के छिलके खाने के अद्भुत लाभ
Bottle Guard Peel: लौकी की तरह ही लौकी के छिलके भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं.

Health Benefits Of Bottle Gourd Peel:  लौकी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लौकी एक हरी सब्जी है, इसे घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी (Bottle Gourd Peel Benefits) से बहुत से व्यंजन बनाए जा सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौकी की तरह ही लौकी के छिलके भी सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. आपको बता दें कि लौकी के छिलकों में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्‍नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लौकी के छिलकों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको लौकी के छिलकों से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

लौकी के छिलके खाने के फायदेः (Lauki Ke Chilke Khane Ke Fayde)

1. गैस

गैस की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में लौकी के छिलकों को शामिल करें. असल में लौकी के छिलकों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो गैस, कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

el0kqfho

गैस की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में लौकी के छिलकों को शामिल करें. Photo Credit: iStock

2. पाइल्स

जिन लोगों को पाइल्स की समस्या हैं उनके लिए लौकी के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस लौकी के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना है और इसे रोजाना ठंडे पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करना है. इससे पाइल्स की समस्या से राहत मिल सकती है. 

3. जलन

अगर आपके हाथ पैर के तलवे अक्सर जलते हैं, ऐसे में लौकी के छिलके असरदार हो सकते हैं. लौकी के जूस का सेवन करने से भी जलन में आराम मिल सकता है.

4. बालों

लौकी में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे आवश्‍य‍क तत्‍व शामिल होते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. लौकी के छिलकों का इस्तेमाल कर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.

5. वजन घटाने

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौकी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. लौकी के छिलकों का जूस पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 7 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है आंवले का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए
Bottle Gourd Peel Benefits: वजन घटाने से लेकर कब्ज तक, लौकी के छिलके खाने के अद्भुत लाभ
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Next Article
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;