How To Control Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो इन "Fruits"का करें सेवन

Fruits To Control Blood Sugar Level: दुनियाभर में ब्लड शुगर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अगर समय पर इसपर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्या और बढ़ सकती है.

How To Control Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो इन

How To Control Blood Sugar: जामुन एक ऐसा फल है, जो स्टार्च को शुगर में नहीं बदलने देता है.

खास बातें

  • जामुन के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • पोषक तत्वों से भरपूर डाइट सेहतमंद रखने में अहम मानी जाती है.

Fruits To Control Blood Sugar Level: दुनियाभर में ब्लड शुगर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अगर समय पर इसपर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्या और बढ़ सकती है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हममें से ज्यादातर लोग अपने खान-पान का ध्यान रखना भूल जाते हैं. अगर हम समय पर हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का सेवन करें तो खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट सेहतमंद रखने में अहम मानी जाती है. इसुलिन पैंक्रियाज द्वारा बनने वाला हार्मोन है. जो ग्लूकोज को भोजन से व्यक्ति की कोशिकाओं में जाने में सहायता करता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने से डायबिटीज और अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये फल-

अमरूद-

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.,जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. अमरूद का रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

nbojsf0o

अमरूद का रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

जामुन-

गर्मियों के मौसम में आने वाली फ्रेश जामुन न केवल स्वाद बल्कि, सेहत के लिहाज से भी गुणकारी है. जामुन एक ऐसा फल है, जो स्टार्च को शुगर में नहीं बदलने देता है यह हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

संतरा-

संतरे का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं संतरे का सेवन ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.