Avoid These Foods In Winter: सर्दियों में न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हैं खतरनाक

Foods To Avoid During Winter: ठंड के मौसम में वायरल फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. एक तरफ सर्दी की मार तो दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामले ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Avoid These Foods In Winter: सर्दियों में न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हैं खतरनाक

Avoid These Foods In Winter: कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी सेहत के साथ कोई समझौता न करें.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों और मौसमी सब्जियों की बाहर होती है.
  • ठंड के मौसम में ठंडी चीजों से दूरी बनाएं.
  • दूध और दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Foods To Avoid During Winter: ठंड के मौसम में वायरल फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. एक तरफ सर्दी की मार तो दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामले ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सर्दियों के मौसम (Avoid Eating These Foods In Winter) में सर्दी-जुकाम और फ्लू की समस्या एक आम समस्या में से एक है लेकिन, इस महामारी को देखते हुए अपनी सेहत के साथ कोई समझौता न करें. असल में ठंड में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि कई चीजें ऐसी हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती हैं, तो वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जो न सिर्फ इम्यूनिटी को कमजोर बल्कि, शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं, खासतौर पर सर्दी के मौसम में.

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए न करें इन चीजों का सेवनः

1. फ्राई चीजेंः

सर्दियों के मौसम में फ्राइड चीजें खाने का मन हर किसी का करता है. तभी तो ठंड का का मौसम आते ही लोगों में तले भूने खाने को लेकर क्रेज बढ़ जाता है. तली और मसालेदार चीजें खाने में तो स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन इनका अधिक सेवन हार्ट और वजन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

6vhfrmj

सर्दियों के मौसम में फ्राइड चीजें खाने का मन हर किसी का करता है. Photo Credit: iStock

2. कच्ची सब्जियांः

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों और मौसमी सब्जियों की बाहर होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन सर्दियों में कच्ची सब्जियों का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

3. सॉफ्ट ड्रिंक्सः

ठंड के मौसम में ठंडी चीजों से दूरी बनाएं, सर्दियों के मौसम में सॉफ्ट ड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है. इससे शरीर में सर्दी-खांसी की समस्या भी हो सकती है. 

4. दूध-दहीः

दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. दूध और दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, सर्दियों के मौसम में ठंडा दूध और दही का सेवन करने से कफ और सर्दी की समस्या हो सकती है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.