Fruits And Vegetables को धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? क्या है खाने से पहले कीटाणुओं को साफ करने का तरीका

Fruits And Vegetables Cleaning Tips: फलों और सब्जियों को खाने से पहले धोना आम बात है, लेकिन कई लोग कहते हैं कि फल या सब्जियों को धोने से उनके न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं. क्या ये सही है? यहां जानिए.

Fruits And Vegetables को धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? क्या है खाने से पहले कीटाणुओं को साफ करने का तरीका

फलों और सब्जियों को पकाने या काटने से पहले कैसे साफ किया जाए?

Do vegetables lose nutrients when washed?: जब भी हम मार्केट से सब्जियां या फल घर पर लाते हैं तो सबसे पहले उन्हें पानी से धोते हैं, लेकिन क्या फल या सब्जियों को धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? जब आपके भोजन से सबसे अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने की बात आती है, तो आप इसे पकाने या खाने से पहले कैसे तैयार करते हैं, ये बहुत मायने रखता है क्योंकि पकाने और खाने से पहले के प्रोसेस बहुत फर्क पड़ सकता है. फलों और सब्जियों को खाने से पहले धोना आम बात है, लेकिन कई लोग कहते हैं कि फल या सब्जियों को धोने से उनके न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं.

6 Low Calorie Foods मोटा पेट और भारी वजन वाले लोगों के लिए बेहद असरदार, तेजी से Weight Loss कर घटाते हैं मोटापा

क्या फलों और सब्जियों को धोने से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं?

कई लोग सवाल करते हैं कि फलों और सब्जियों को पकाने या काटने से पहले कैसे साफ किया जाए. जब ताजे फलों को काटा और पैक किया जाता है, तो यह अपने पोषण मूल्य को बनाए रखता है. फलों और सब्जियों में कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं. अगर आप भी फलों और सब्जियों को खाने से पहले धोने को लेकर संशय है तो आपको बता दें कि फलों और सब्जियों को धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं बल्कि अगर आप उनको काटने के बाद धोते हैं तो पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. फलों और सब्जियों को काटने के बाद हमें उसे धोने से बचना चाहिए. उन्हें काटने से पहले धोने की सलाह दी जाती है.

फलों और सब्जियों में मिट्टी, कीटनाशक और अन्य प्रदूषक सभी मौजूद होते हैं. दूषित भोजन का सेवन किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और दस्त, उल्टी, पेट दर्द आदि जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. इनसे बचने के लिए फलों और सब्जियों को काटने या खोने से पहले धोना चाहिए.

मिल गया हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का कारगर उपाय, ये 5 फल खाने से मिलेगा गंदे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा

फलों और सब्जियों को सही तरीके से धोने के टिप्स:

  • फलों और सब्जियों को हमेशा ठंडे बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धोएं.
  • फलों और सब्जियों को धोने के लिए साबुन, डिटर्जेंट या रसायनों के प्रयोग से बचें.
  • कटे हुए फलों और सब्जियों को नहीं धोना चाहिए.
  • ध्यान रखें कि फलों और सब्जियों के खराब या कटे-फटे हिस्सों को हटा दिया जाए.
  • अपने भोजन को साफ करने के बाद उसे सुरक्षित जगह पर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.