ये है मीठे आम की बेस्‍ट वैरायटी, जिसने सूरी साम्राज्य के संस्थापक इस पठान शासक को भी बना दिया था दीवाना, माना जाता है भारत का सबसे मीठा आम

Which variety of mango is best? (Chaunsa Mango): सबसे मीठे आम कौन से होते हैं, खाने में सबसे अच्छा आम कौन सा होता है, भारत का सबसे बढ़िया आम कौन सा है, भारत का सबसे महंगा आम कौन सा है अगर हम कहें कि इन सभी सवालों का जवाब सिर्फ एक है, तो...

ये है मीठे आम की बेस्‍ट वैरायटी, जिसने सूरी साम्राज्य के संस्थापक इस पठान शासक को भी बना दिया था दीवाना, माना जाता है भारत का सबसे मीठा आम

Most Popular Indian Varieties of Mangoes: शेरशाह ने हुमायूं को हराकर अपने मनपसंद आम का नाम रखा था.

खास बातें

  • आम को फलों का राजा कहा जाता है.
  • दुनियाभर में आम की करीब डेढ़ हजार किस्म मौजूद हैं.
  • आम की एक हजार किस्म तो सिर्फ भारत में मिलती हैं.

Which variety of mango is best? (Chaunsa Mango): सबसे मीठे आम कौन से होते हैं, खाने में सबसे अच्छा आम कौन सा होता है, भारत का सबसे बढ़िया आम कौन सा है, भारत का सबसे महंगा आम कौन सा है अगर हम कहें कि इन सभी सवालों का जवाब सिर्फ एक है, तो... आम का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. पूरे साल हम सिर्फ गर्मियों का इंतजार इसलिए करते हैं क्योंकि, इस मौसम में हमें जूसी, टेस्टी और स्वीट आम खाने को मिलते हैं. आम को फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहा जाता है. दुनियाभर में आम की एक या दो नहीं करीब डेढ़ हजार किस्म मौजूद हैं. इनमें एक हजार किस्म तो सिर्फ भारत में मिलती हैं. यह भी हैरान करने वाली बात है कि हर किस्म की अलग पहचान, अलग महक और अलग स्वाद होता है.

भारत में आम यानी मैंगो शब्द पुर्तगाल से आया. यह पुर्तगाली शब्द Mangga का अपभ्रंश है. भारत में मैंगो यानी आम का इतिहास करीब पांच हजार साल पुराना माना जाता है.

शेरशाह सूरी को पसंद था ये आम, आज है बेहद मशहूर...जानें पूरी कहानी 

कैसे पड़ा आम का नाम चौसा (Chausa Aam)

लंगड़ा, अल्फांसो आम के अलावा चौसा आम भी इनमें से एक है और आम के शौकीन ऐसे बहुत से होंगे, जिन्हें चौसा बेहद पसंद होगा. लेकिन इस आम के नाम के पीछे एक कहानी कही जाती है. यह कहानी मुगलों के समय से मशहूर है और माना जाता है कि इसका लिंक शेरशाह से जुड़ा है. माना जाता है कि शेरशाह को एक किस्म का आम बेहद पंसद था. वर्ष 1539 में बिहार के चौसा में ही शेरशाह ने हुमायूं को हराया और जीत से वे इतने उत्साहित हुए कि अपने मनपसंद आम का नाम चौसा रख दिया और तभी से लोग इस खास किस्म के आम को चौसा के नाम से जानते हैं.

iqu9n2sg

Mango Seed Mouth Freshener: सोने से कम नहीं है आम की गुठलियों के दाम, फेंके नहीं, बनाएं ये स्‍पेशल Homemade माउथफ्रेशनर

आम खाने के फायदे (Benefits of Eating Mango)

  • आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें में साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड होता है जो आपके पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है. 
  • मजबूत इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. आम खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है.
  • आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है, जो डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है.
  • आम में पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड याददाश्त को तेज कर सकता है.

 Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए क्या है बेस्ट दूध या दही, यहां जानें

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.