Diet For Hair Loss: नेचुरल तरीके से बालों का झड़ना रोकने के लिए खाएं ये 5 जबरदस्त, हेल्दी और कारगर चीजें

How To Control Hair Fall Naturally: बालों के झड़ने की बात आती है तो सबसे पहले गंजा होने का डर सताता है. बालों का पोषण हमारी डाइट से सीधा जुड़ा हुआ है. बालों का झड़ना कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी मायने रखते है.

Diet For Hair Loss: नेचुरल तरीके से बालों का झड़ना रोकने के लिए खाएं ये 5 जबरदस्त, हेल्दी और कारगर चीजें

Diet For Hair Loss: हमारी डाइट का असर सीधे बालों, स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर होता है.

Foods To Stop Hair Fall Naturally: बालों के झड़ने की बात आती है तो सबसे पहले गंजा होने का डर सताता है. बालों का पोषण हमारी डाइट से सीधा जुड़ा हुआ है. बालों का झड़ना कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी मायने रखत है. बालों के झड़ना रोकने की बात आती है तो बहुत से लोग एक बहुत जरूरी कारक को नजरअंदाज कर देते हैं- जैसे आपकी डाइट. पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही फूड्स खाने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है. साथ ही लंबे समय तक बाल लंबे, घने और हेल्दी रहेंगे. हेल्दी और मजबूत बालों के लिए आपको एक ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, विटामिन डी और बायोटिन के स्रोत शामिल हों और जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं क्योंकि हमारी डाइट का असर सीधे बालों, स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर होता है.

बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स | Foods That Get Rid Of Hair Loss

1) पालक

कुछ मामलों में बालों के झड़ने का कारण खनिज की कमी होती है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी डाइट में किसी ऐसी चीज की कमी न हो जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. पालक आपके बालों के लिए जरूर पोषक तत्वों को प्रदान कर सकता है.

Summer Diet: सफेद प्याज खाने के 6 शानदार फायदे, गर्मियों में शरीर को देता है जबरदस्त लाभ

2) बीटरूट

यह रूबी लाल जड़ नाइट्रेट्स नामक प्राकृतिक रसायनों से भरपूर है. एक अध्ययन के अनुसार, आपके शरीर में टूटने के बाद, ये रसायन बेहतर सर्कुलेशन में योगदान कर सकते हैं, जो आपके बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व ला सकता है.

m9ch2bmg

Photo Credit: iStock

3) नट और बीज

इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो यहां कुछ बेहतरीन विकल्प हैं. अखरोट, ब्राजील नट्स, बादाम, सन बीज, चिया बीज.

Womens Health: पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए 6 हेल्दी ईटिंग हैबिट्स, क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए

4) वसायुक्त मछली

कुछ प्रकार की मछलियां जिनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जिनमें ओमेगा-3 और विटामिन डी शामिल हैं. वसायुक्त मछली भी प्रोटीन, सेलेनियम और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी हेल्दी बालों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा का सेवन करें

5) अंडे खाएं

अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं. इनमें से कुछ जो हेल्दी बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं. अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं. कम प्रोटीन वाली डाइट बालों की ग्रोथ को रोक सकती है जिससे बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है.

छुहारा खाने से दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है