Summer Diet: सफेद प्याज खाने के 6 शानदार फायदे, गर्मियों में शरीर को देता है जबरदस्त लाभ

White Onion Benefits: खाना पकाने में इस्तेमाल होने के अलावा सफेद प्याज कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. क्या आप सफेद प्याज के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां उनके बारे में जानें.

Summer Diet: सफेद प्याज खाने के 6 शानदार फायदे, गर्मियों में शरीर को देता है जबरदस्त लाभ

White Onion Benefits: यहां इस सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारे में जानें.

Benefits Of White Onion: गर्मी का मौसम है और हम गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए हर संभव सावधानी बरत रहे हैं. जहां एसी, कूलर और ठंडा पानी बाहर की भीषण गर्मी से तुरंत राहत दिला सकता है, वहीं लंबे समय तक इसका लाभ उठाने के लिए हमेशा अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह दी जाती है. दुनिया भर में हर हेल्थ एक्सपर्ट हमें ठंडा और भीतर से पोषित रखने के लिए अपने आहार में ठंडा और गर्मियों के अनुकूल फूड्स को शामिल करने का सुझाव देते हैं. ऐसा ही एक हेल्दी फूड है सफेद प्याज. जी हां सफेद प्याज के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. सफेद प्याज गर्मी को मात देने के लिए आइडियल होते हैं. यहां इस सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारे में जानें.

जानिए सफेद प्याज के 6 जबरदस्त लाभ | Know 6 Amazing Benefits Of White Onion

1. फाइबर का बेहतरीन स्रोत

सफेद प्याज हेल्दी घुलनशील फाइबर से भरी होती है जिसे फ्रुक्टेन कहा जाता है. ये फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंत-स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो मल त्याग को नियमित करते हैं और आंत से संबंधित कई बीमारियों का इलाज करते हैं.

Summer Drinks: गर्मियों में ठंडक के साथ स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए भी मशहूर हैं ये 5 हल्दी बेस्ड ड्रिंक्स

2. शरीर को ठंडक देता है

सफेद प्याज एक बेहतरीन कूलिंग एजेंट माना जाता है. यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है और इसे प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है. इसके अलावा, सफेद प्याज सनबर्न के कारण होने वाली सूजन को रोकने में भी मदद करता है.

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एंटी इंफ्लमेटरी गुणों से समृद्ध, सफेद प्याज हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने के लिए जाना जाता है. यह धमनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और सुनने से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

गर्मियों में Hair fall से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये Foods जल्द दिखने लगेगा असर

white onion 620

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सफेद प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो इसे डिटॉक्सीफिकेशन के लिए एक बेहतरीन घटक बनाता है. ये समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और हमें भीतर से पोषण देने में मदद करता है. इसके अलावा, डिटॉक्सीफिकेशन नसों और धमनियों में भी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है.

Benefits Of Dry Dates: छुहारा खाने से दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

5. जीवाणुरोधी गुण हैं

सफेद प्याज में जीवाणुरोधी गुण इसे हमारे गर्मियों के आहार में शामिल करने और कई मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए एक बेहतरीन फूड बनाते हैं. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सफेद प्याज हैजा और ऐसे कई संक्रमणों को रोकने के लिए भी प्रभावी हो सकता है.

6. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

सफेद प्याज एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर है. ये कारक इसे हमारे आंत को साफ रखने के लिए एक बेहतरीन घटक बनाते हैं, जो आगे हमारे इम्यून हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Womens Health: पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए 6 हेल्दी ईटिंग हैबिट्स, क्या खाएं और क्या नहीं, जानि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है