Vitamin D: गर्मियों में खाएं ये चीजें शरीर को ठंडक मिलने के साथ विटामिन डी की कमी भी होगी पूरी...

Deficiency Of Vitamin D: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन, मिनरल की आवश्यकता होती है. और उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

Vitamin D: गर्मियों में खाएं ये चीजें शरीर को ठंडक मिलने के साथ विटामिन डी की कमी भी होगी पूरी...

Vitamin D: तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • विटामिन डी का नेचुरल सोर्स धूप है.
  • विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.
  • दही में विटामिन डी पाया जाता है.

Deficiency Of Vitamin D In Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन, मिनरल की आवश्यकता होती है. और उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. असल में विटामिन डी  (Vitamin D) का नेचुरल सोर्स धूप है लेकिन ऐसी चिलचिलाती गर्मी में सुबह से ही तेज धूप निकल आती है, जिसके चलते हम धूप सेंक नहीं पाते हैं. तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. अब सवाल ये उठता है कि विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें. जिससे इस गर्मी से भी बचा जा सके और विटामिन डी की कमी को भी पूरा किया जा सके. अगर आप भी इसी सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको कुछ ऐसी ही फूड्स बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स-

1. दही-

गर्मियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को दूर करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं. दही में विटामिन डी के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

1995p258

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें. Photo Credit: iStock

2. गाजर-

गाजर को विटामिन डी, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. गाजर को डाइट में शामिल कर न केवल विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं बल्कि, इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं. 

3. नींबू जूस-

गर्मी चरम पर है ऐसे में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए लोग तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं इसमें कई अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.