ठंड में रोजाना करें Garlic का सेवन, इम्यूनिटी के साथ मोटापा और डायबिटीज में भी मददगार

Garlic Health Benefits: लहसुन एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. लहसुन को कई प्रकार के व्यंजन में तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

ठंड में रोजाना करें Garlic का सेवन, इम्यूनिटी के साथ मोटापा और डायबिटीज में भी मददगार

Garlic Health Benefits: लहसुन को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लहसुन के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को फिल्टर किया जा सकता है.
  • लहसुन की तासीर गर्म होती है.
  • ल‍हसुन का सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

Health Benefits Of Eating Garlic: लहसुन एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. लहसुन को कई प्रकार के व्यंजन में तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तड़के के अलावा आप लहसुन को अचार, चटनी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन (Garlic Health Benefits) को खासकर सर्दियों के मौसम में बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है जो सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद कर सकता है. असल में लहसुन में एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, और एंटीफंगल के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लहसुन से मिलने वाले अद्भुत फायदे.

लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभः Health Benefits Of Eating Garlic Daily:

1. इम्यूनिटीः

लहसुन में बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

nrrc92uo

लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.  

2. हार्टः

ल‍हसुन का सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. और यह धमनियों में होने वाले ब्‍लॉकेज को ठीक करने में मदद कर सकता है. लहसुन का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों को लहसुन की कलियों को कच्चा खाना, काफी फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि, यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

4. मोटापाः

अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपने सलाद के बाउल में लहसुन को भी एड करें. लहसुन में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. कच्चे लहसुन के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.