Chia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर वजन और पाचन समेत पा सकते हैं ये पांच फायदे

Chia Seeds Health Benefits: वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को काफी असरकारी माना जाता है. चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है. चिया सीड्स में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं.

Chia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर वजन और पाचन समेत पा सकते हैं ये पांच फायदे

Chia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है.

खास बातें

  • चिया सीड्स को एनर्जी के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • चिया सीड्स में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

Chia Seeds Health Benefits: वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को काफी असरकारी माना जाता है. चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है. चिया सीड्स (Chia Seeds Health Benefits) को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. चिया सीड्स मे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. चिया सीड्स मुख्य रूप से मैक्सिको में पाए जाते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

चिया सीड्स से मिलने वाले फायदे | Chia Seeds Ke Fayde:

1. मोटापा-

रोजाना सुबह चिया सीड्स का सेवन कर वजन को कम कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स में पाए जाने वाले तत्व फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं.

2d83s0o8

रोजाना सुबह चिया सीड्स का सेवन कर वजन को कम कर सकते हैं.  

2. एनर्जी-

अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं और कमजोरी महसूस करते हैं. तो, चिया सीड्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. चिया सीड्स में लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. कब्ज-

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, खासतौर पर अघुलनशील फाइबर. जब चिया सीड्स पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जो कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

4. हड्डियों-

चिया सीड्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. चिया सीड्स हड्डियों और दांतों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.  

5. डायबिटीजः

चिया सीड्स को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.